मुख्यमंत्री का बयान, कहा- अब आम लोग भी हवाई यात्रा का ले सकेंगे आनंद

punjabkesari.in Sunday, Aug 26, 2018 - 02:48 PM (IST)

रांचीः झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि क्षेत्रीय वायु संयोजन योजना केन्द्र तथा राज्य सरकार द्वारा संयुक्त रूप से प्रायोजित महत्वाकांक्षी योजना है, जिसका मुख्य लक्ष्य छोटे शहरों के आम नागरिकों तक सस्ती वायु परिवहन की सुविधा उपलब्ध करवाना है।

मुख्यमंत्री रघुवर दास बोकारो हवाई अड्डे पर क्षेत्रीय संयोजन योजना (आरसीएस) उड़ान के तहत हवाई अड्डा के उन्नयन एवं विस्तारीकरण की आधारशिला कार्यक्रम में लोगों को संबोधित कर रहे थे। दास ने कहा कि क्षेत्रीय संयोजन योजना के द्वितीय दौर की निविदा में बोकारो से कोलकता, बोकारो से पटना, दुमका से कोलकता तथा दुमका से रांची के बीच नियमित उड़ान सेवा प्रारंभ करने का प्रस्ताव स्वीकृत किया गया है, जिसके क्रम में बोकारो हवाई अड्डा के उन्नयन की आधारशिला रखी गई। 

इस योजना के अन्तर्गत हुए एमओयू के तहत राज्य सरकार द्वारा तीनों हवाई अड्डों पर सुरक्षा तथा अग्निशमन की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। इन हवाई अड्डों के क्रियान्वयन से राज्य की आम जनता एक घंटे के उड़ान हेतु मात्र 2500 रूपए दर पर हवाई उड़ान का लाभ ले सकेगी। दास ने कहा कि केन्द्र सरकार के द्वारा लगभग 31 करोड़ रूपए की लागत से बोकारो हवाई अड्डे का विकास करवाया जा रहा है। इसके साथ ही लगभग 27 करोड़ रूपए की लागत से दुमका हवाई अड्डे का भी विकास किया जा रहा है।

prachi