गरीब क्षेत्र की योजनाओं को तेजी से क्रियान्वित करते हुए धरातल पर उतारेंः मुख्यमंत्री

punjabkesari.in Tuesday, May 15, 2018 - 11:25 AM (IST)

रांचीः झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कोल्हान और पलामू प्रमंडल के 6 जिलों की फ्लैगशिप योजनाओं की प्रगति समीक्षा की। उन्होंने कहा कि जन भागीदारी विकास को सम्पूर्ण और वास्तविक बनाती है। 

10 दिन में संबंधित लोगों के साथ करें बैठक 
मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि समाज के गरीब क्षेत्र की सुध लेने वाली योजनाओं को तेजी से क्रियान्वित करते हुए धरातल पर उतारें। उन्होंने कहा कि निर्धारित समयावधि में लक्ष्य पूरा करें। सौभाग्य योजना के लिए हर 10 दिन में संबंधित लोगों के साथ बैठक करें। बरसात से पहले खंभे गाड़ने का काम पूरा कर लें। इससे बरसात में काम रूकेगा नहीं। बिजली के तार खींचने में परेशानी नहीं होगी। घर-घर बिजली पहुंचाने में डिस्ट्रिक और ब्लॉक को-ऑर्डिनेटर की मदद लें। 

फ्लैगशिप योजनाओं को गांव-गांव में पहुंचाएं 
सीएम ने कहा कि मानसून आने वाला है। उपायुक्त 3 दिन में मंत्री-विधायकों से तालाब की अनुशंसा मांग लें, नहीं तो स्वयं निर्णय लेते हुए काम शुरू करवाएं, ताकि बरसात के पूर्व काम हो सके और तालाब में पर्याप्त पानी जमा हो सके। लोगों को जोड़ने से ना केवल काम में तेजी आएगी बल्कि छोटी-मोटी परेशानी से भी बचा जा सकेगा। जिस प्रकार से ग्राम स्वराज अभियान के अन्तर्गत विकास योजनाओं को समयबद्ध धरातल पर उतारा गया, उसी प्रकार से फ्लैगशिप योजनाओं को गांव-गांव में पहुंचाएं। 

झारखंड के 8 जिले घोषित हुए ओडीएफ
रघुवर दास ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत अब तक झारखंड के 8 जिले ओडीएफ (खुले में शौच मुक्त) घोषित हुए हैं। 2 अक्तूबर तक पूरे झारखंड को ओडीएफ करने का लक्ष्य हर हाल में प्राप्त करना है। स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत पलामू जिले पर विशेष फोकस करने की जरूरत है। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के अन्तर्गत जल्द से जल्द केवाईसी (अपने ग्राहक को जानिए) फार्म भरवाकर गैस डीलरों को उपलब्ध करवा दें। इस महीने के अंत तक दोनों प्रमंडल में इसे पूरा कर लें। एस्पीरेशनल डिस्ट्रिक्ट के एक्शन प्लान के अन्तर्गत जिले के सबसे पिछड़े प्रखंड, पंचायत और गांव पर पहले फोकस करें। 

20 जून से कृषि महोत्सव का करें आयोजन
मुख्यमंत्री ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में सुधार लाने के लिए गांव के पढ़े-लिखे लोगों को अनुबंध पर रख लें। जहां अस्पताल के लिए भवन बन कर तैयार हैं, वहां स्वास्थ्य उपकेंद्र शुरू करवाएं। 20 जून से कृषि महोत्सव का आयोजन कर कृषि विभाग की योजनाओं को लाभुकों तक पहुंचाने की व्यवस्था करें। 

Nitika