लॉकडाउन के कारण 45 दिनों से ठहरे हैं दूल्हा दुल्हन और बाराती, सरकार से की मदद की मांग

punjabkesari.in Sunday, May 03, 2020 - 04:19 PM (IST)

रामगढः झारखंड के रामगढ़ कोयलांचल का अरगड्डा का विवाह समारोह सभी के ध्यान को अपनी ओर लगातार आकर्षित किए हुए है जिसका मूल कारण कोरोना महामारी जो की देशव्यापी लॉकडाउन लग जाने के बाद यहां बीते 45 दिनों से 70 लोग फंसे पड़े हैं। झारखण्ड के रामगढ़ अरगड्डा क्षेत्र के तकरीबन सभी लोग शादी समारोह में मेहमान बनकर आए लोगों की सकुशलता और समस्याओं को लेकर लगातार एक दूसरे से मौखिक खबरों का आदान प्रदान करते हैं।

जानकरी के अनुसार, बीते 19 मार्च को जगदेव जगदल्ला की बहन की शादी में मेहमान के रूप में लगभग 70 शराती पक्ष के मेहमान उड़ीसा और छत्तीसगढ़ राज्य से यहां पहुंचे थे। सभी शादी को लेकर काफी हंसमुख और खुशमिजाज थे। वहीं शादी के रस्मो के अंतराल में 22 मार्च को करोना महामारी को लेकर देश के प्रधानमंत्री ने पहला जनता बंदी (लॉकडाउन) ट्रायल के तौर पर किया। जिसके कारण शादी समारोह अरगडा में 23 मार्च को आयोजित हुई लेकिन दूसरे दिन से ही पीएम के आह्वान पर और कोरोना से जंग की शुरुआत दूसरे दिन से ही पूरी तरह लॉकडाउन कर आरंभ कर दी गई। जो कि अब 3 मई तक के लिए लागू है। इस दरमियान लड़की के घरवालों ने अपने प्रयास से शादी समारोह में पहुंचे। मेहमानों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने के लिए जिला प्रशासन के लोगों से भी संपर्क साधा लेकिन उन्हें लॉकडाउन तक जहां है वही रहने की ही सलाह दी गई।

वहीं घर में मेहमानों को कोई परेशानी नहीं हो इसके लिए लड़की के बड़े भाई जयदेव जगदल्ला ने उनके खाने पीने के लिए व्यवस्था भी प्रारंभ कर दी। तब तक अरगड्डा में बारातियों के फंसे होने का मामला लोगों की जानकारी में आ चुंका था। इस दौरान रामगढ़ के सिख समाज के समाजसेवियों ने भी फंसे बारातियों को दोपहर का भोजन उपलब्ध करवाया। साथ ही अरगडा इंदिरा चौक पर खुले दाल भात केंद्र से भी इन्हें भोजन प्राप्त हुआ। जिसके बाद इनकी खाने पीने की समस्या कुछ हद तक आसान हो गई।

सीसीएल ने भी की है मदद
सीसीएल अरगड्डा क्षेत्र के द्वारा बीते दिनों सीएसआर के तहत अरगड्डा में फंसे बारातियों को खाद्य सामग्री दी गई है जिसके लिए जिला प्रशासन रामगढ़ ने सर्वप्रथम पहल कर सीसीएल प्रबंधन से सहयोग करने की बात कही थी खाद्य सामग्री में सीसीएल ने चावल दाल तेल सोयाबीन मसाले दी है।

बराती में 18 ढोल बजाने वाले भी फंसे
अरगड्डा शादी घर में ढोल बजाने लगभग 18 लोग पहुंचे जो यहां फंस चुंके हैं। यह सभी संबलपुर उड़ीसा के रहने वाले हैं। जगदेव जगदल्ला बताते हैं कि हम लोगों ने कभी ऐसा नहीं सोचा था, कि शादी में आने के बाद ऐसी कोई महामारी आएगी। जिसके कारण यह दिन देखना पड़ेगा। सरकार और जिला प्रशासन इन लोगों को घर भिजवाने की व्यवस्था करें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Diksha kanojia

Recommended News

Related News

static