चतरा और चाईबासा में जल्द रखी जाएगी स्टील प्लांट निर्माण की आधारशिला: CM रघुवर दास

punjabkesari.in Saturday, Jan 19, 2019 - 07:39 PM (IST)

चतरा: झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास (Chief Minister Raghubar Das) ने शनिवार (Saturday) को चतरा (Chatra) के जवाहरलाल स्टेडियम (Jawaharlal Stadium) में आयोजित स्वस्थ चतरा कार्यक्रम में कहा कि स्वस्थ चतरा जैसी योजना पूरे राज्य में लागू होगी। 22 जनवरी को बजट में इसका प्रावधान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि 2022 तक कोई बिना दवा ना रहें, इस निमित कार्य हो रहें हैं। पूरे राज्य में 300 एम्बुलेंस संचालित हैं, 30 और एम्बुलेंस जल्द शुरू की जाएंगी।

सीएम ने बताया कि मुख्यमंत्री आशीर्वाद योजना का शुभारंभ सरकार कर रही है। राज्य के किसानों को खाद, बीज समेत खेती के लिए राशि उनके एकाउंट में डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर की जाएगी। इस योजना के तहत 5 हजार से 25 हजार तक राशि प्रदान की जाएगी। इस पर सरकार 2 हजार 250 करोड़ रुपए खर्च करेगी। उक्त राशि अप्रैल व मई (April and May) तक किसानों के अकाउंट में चला जाएगी।

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि राज्य में स्वास्थ्य, शिक्षा, मूलभूत सुविधा, स्वच्छता (Health, education, basic amenities, sanitation) समेत अन्य क्षेत्रों में कई कार्य जन सहभागिता की वजह से हुए है। उन्होंने जनता से कहा कि आपके सहयोग से राज्य के कार्यों को दिल्ली (Delhi) में सम्मान मिला है और नीति आयोग ने राज्य की सराहना की है। यह सब आपकी बदौलत संभव हुआ। केंद्र सरकार की वजह से 4 वर्ष में पूरे विश्व में भारत का सम्मान बढ़ा। क्योंकि वहां बैठा प्रधान सेवक गांव, गरीब, किसान, महिला और युवाओं की समृद्धि, स्वावलंबन और सशक्तिकरण के संबंध में सोचता है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि चतरा और चाईबासा (Chatra and Chaibasa) में जल्द स्टील प्लांट निर्माण के लिए आधारशिला रखी जाएगी। इसके लिए लगातार केंद्र सरकार से समन्वय स्थापित कर बात की जा रही है। स्टील प्लांट खुलने से रोजगार के अवसर का सृजन होगा।

उन्होंने कहा दूषित पेयजल से और पानी की उपलब्धता नहीं होने से स्वास्थ्य पर इसका प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। सरकार राज्य भर से 1200 से अधिक आदिवासी और दलित गांवों में बोरिंग के माध्यम से पानी उपलब्ध कराने की दिशा में कार्य कर रही है। 2020 तक उस बोरिंग के जल को टंकी में एकत्र कर पाइपलाइन के जरिए घर-घर जल वितरित किया जाएगा।

सीएम रघुवर दास ने कहा कि राज्य सरकार ने 4 वर्ष में जो विकास के कार्य किए हैं, उसमें महिलाओं का बड़ा योगदान है। 4 वर्ष में राज्य की साहिया, जल साहिया, रानी मिस्त्री और सखी मंडल की महिलाओं के सहयोग व अथक प्रयास से 2014 के 18% खुले में शौच से मुक्त झारखंड को 4 साल में शत प्रतिशत मुक्त कर दिया। सखी मंडल की बहनों के लिए जल्द पॉल्ट्री फेडरेशन सोसाइटी के गठन किया जाएगा ताकि वे मुर्गी के अंडा उत्पादन में अग्रणी बन सकें। डेयरी के क्षेत्र में भी महिलाएं और युवा आगे आएं। सरकार 50% अनुदान ऐसे लोगों को देगी।
 

Deepika Rajput