कल से शुरू मयूराक्षी के मनोरम तट पर लगने वाला प्रसिद्ध जनजातीय हिजला मेला

punjabkesari.in Friday, Feb 07, 2020 - 04:07 PM (IST)

 

दुमकाः झारखंड में दुमका जिला मुख्यालय से लगभग 3 किलोमीटर दूर हिजला पहाड़ी और मयूराक्षी नदी के मनोरम तट पर 130 साल पुराना 7 दिवसीय प्रसिद्ध जनजातीय हिजला मेला महोत्सव कल से शुरू हो रहा है, जो 14 फरवरी तक चलेगा। इस एतिहासिक मेले में संताल परगना के विभिन्न जिलों से भारी तादाद में आने वाले दर्शकों की सुविधा के लिए सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गई है।

हिजला पहाड़ी की ढलान पर शुक्रवार को गांव के ग्राम प्रधान द्वारा परम्परागत तरीके से झंडा फहराकर एवं तीर चलाकर औपचारिक उद्घाटन किया जाएगा। परम्परा को कायम रखते हुए आधुनिकता के समावेश के साथ समूचे हिजला मेला परिसर को भव्य और आकर्षक ढंग से सजाया गया है। दुमका जिला प्रशासन और हिजला मेला महोत्सव आयोजन समिति की ओर से लगभग एक सप्ताह तक चलने वाले इस मेले में आने वाले दर्शकों को सभी आवश्यक सुविधा उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से की गई व्यवस्था की उपायुक्त राजेश्वरी बी ने बैठक कर गहन समीक्षा की। इस साल भी दर्शकों के मनोरंजन के अलावा केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा कार्यान्वित विभिन्न विकास योजनाओं की जानकारी देने के लिए कृषि, स्वास्थ्य, पेयजल स्वच्छता विभागों की ओर मनमोहक आकर्षक प्रर्दशनी लगाए गए हैं।

जानकारों के अनुसार, जनता को प्रशासन के करीब लाने तथा जनता के सुझावों के अनुरूप उनकी समस्याओं के निदान के लिए संताल परगना जिले के तत्कालीन अंग्रेज उपायुक्त जॉन आर कास्टेयर्स ने इस मेले की मजबूत आधारशिला रखी थी। तब से यह मेला यहां के लोगों के आकर्षण का केंद्र रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Nitika

Recommended News

Related News

static