राज्य की सभी पंचायतों में बनेंगी उज्ज्वला दीदी, 14 लाख परिवारों को मिलेगा LPG कनेक्शन: CM रघुवर

punjabkesari.in Saturday, Jun 22, 2019 - 06:59 PM (IST)

रांची: रांची स्थित प्रोजेक्ट भवन में राज्य सरकार के अधिकारियों और तेल कंपनियों के अफसरों के साथ बैठक कर मुख्यमंत्री रघुवर दास ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की समीक्षा की। इस दौरान मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि आपके लगन, समर्पण और ईमानदार कोशिश का परिणाम है कि राज्य की 29 लाख महिलाओं को उज्ज्वला योजना का लाभ मिला है। 16 मई 2014 में जिस झारखंड में 27 प्रतिशत एलपीजी कनेक्शन था, वहीं आज साढ़े चार वर्ष बाद 82.6 प्रतिशत हो गया है। अब विस्तारित प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना-2 के माध्यम से दो महीने में 14 लाख माताओं और बहनों को हमें इस योजना से लाभान्वित कर राज्य को शत प्रतिशत उज्ज्वला योजना से आच्छादित करना है। प्रधानमंत्री की इस महत्वाकांक्षी योजना से राज्य की महिलाओं को धुआं रहित रसोई, उत्तम स्वास्थ्य प्रदान करने में महती भूमिका अदा करेगा।

मुख्यमंत्री ने बैठक के दौरान सभी 20 सूत्री जिला और प्रखंड के अध्यक्षों और उपाध्यक्षों से कहा कि सभी पंचायत में अगले 10 दिनों के अंदर उज्ज्वला दीदी नियुक्त करें। इनके माध्यम से हमें 14 लाख नये एलपीजी कनेक्शन प्रदान करने के लक्ष्य को प्राप्त करना है। नियुक्ति से पूर्व इस बात का ध्यान रहे कि बहुसंख्यक आदिवासी और दलित पंचायत में प्राथमिकता दलित और आदिवासी बहनों को मिलनी चाहिए। उज्ज्वला दीदी को साक्षर, कार्य के प्रति समर्पित और ईमानदार होना आवश्यक है। आने वाले दिनों में प्रमंडल, जिला, प्रखंड और पंचायत स्तरीय सम्मेलन का आयोजन कर उज्ज्वला दीदी के कार्य को विस्तार से समझाया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पूरे राज्य में जुलाई माह में 1002 उज्ज्वला पंचायत (एलपीजी पंचायत) आयोजित होगा। पंचायत भवन या किसी अन्य स्थान पर शिविर लगाकर छुटे हुए लोगों को योजना से जोड़ें। इस कार्य में तेल कंपनियों आप सभी को सहायता प्रदान करेंगी। जिला 20 सूत्री अध्यक्ष और उपाध्यक्ष इन सभी से समन्वय स्थापित कर कार्य करें।

राज्य 20 सूत्री उपाध्यक्ष राकेश प्रसाद ने अपने संबोधन में कहा कि केंद्र एवं राज्य सरकार गरीबों के सर्वांगीण विकास के लिए समर्पित सरकार है। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के संचालन में मुख्यमंत्री के नेतृत्व में वर्ष 2015 से अब तक राज्य में 29 लाख परिवारों को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत एलपीजी कनेक्शन उपलब्ध कराया गया है। इस योजना में अब तक बचे 14 लाख परिवारों को एलपीजी कनेक्शन के लिए 20 सूत्री से जुड़े सभी पदाधिकारी मिशन मोड में कार्य शुरू करें। मुख्यमंत्री ने एलपीजी गैस सिलेंडर के साथ-साथ पहली रिफिल और चूल्हा भी उपभोक्ताओं को निशुल्क दिया है। इसकी जानकारी जन-जन तक पहुंचाएं कि झारखंड ऐसा करने वाला देश का पहला राज्य है।

खाद्य, सार्वजनिक वितरण एवं उपभोक्ता मामले विभाग के सचिव डॉ. अमिताभ कौशल ने कहा कि राज्य में अब तक 14 लाख वंचित परिवारों, जिन्हें अब तक एलपीजी कनेक्शन नहीं मिला है, उस लक्ष्य को पूरा करने के लिए जिला वार टारगेट उपलब्ध कराया गया है। इस लक्ष्य को पूरा करने में एलपीजी पंचायत की भूमिका महत्वपूर्ण है।

इंडियन ऑयल कारपोरेशन के मुख्य प्रबंधक (एलपीजी झारखंड) रमेश कुमार ने कहा कि मुख्यमंत्री रघुवर दास के नेतृत्व में झारखंड में शत-प्रतिशत उपभोक्ताओं तक एलपीजी कनेक्शन पहुंचाना हमारी प्राथमिकता है। हमें राज्य सरकार का पूरा सहयोग मिल रहा है। एलपीजी पंचायत के साथ समन्वय बनाकर बचे हुए राज्य के 14 लाख परिवारों तक एलपीजी कनेक्शन पहुंचना हमारी प्राथमिकता रहेगी।

वहीं, वित्तीय वर्ष 2016-17 में योजना के तहत 5 लाख 36 हजार, 2017-18 में 6 लाख 66 हजार, 2018-19 में 16 लाख 97 हजार महिलाओं को राज्य सरकार द्वारा योजना से आच्छादित किया गया। योजना लागू होने से पूर्व राज्य के 27 प्रतिशत परिवार के पास एलपीजी कनेक्शन था। योजना लागू होने के बाद अब तक 82.6 प्रतिशत परिवारों(2011 की जनगणना के अनुसार) को योजना से लाभान्वित किया गया है। इस तरह 16 मई 2014 के बाद 29 लाख महिलाओं को योजना का लाभ दिया गया।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डॉ. सुनील कुमार वर्णवाल, खाद्य, सार्वजनिक वितरण एवं उपभोक्ता मामले विभाग के सचिव अमिताभ कौशल, राज्य बीस सूत्री के उपाध्यक्ष राकेश प्रसाद, सभी जिला 20 सूत्री के उपाध्यक्ष, प्रखंड के 20 सूत्री अध्यक्ष और उपाध्यक्ष,आईओसीएल के मुख्य प्रबंधक ( एलपीजी झारखंड) रमेश कुमार, एचपीसीएल के उप महाप्रबंधक (एलपीजी, झारखंड) प्रणय कुमार, बीपीसीएल के क्षेत्रीय प्रबंधक रजत बंसल समेत अन्य लोग उपस्थित रहे।

Jagdev Singh