वैलेंटाइन डे का विरोध कर रहे VHP और बजरंग दल के कार्यकर्ताओं पर पुलिस ने भांजी लाठियां

punjabkesari.in Thursday, Feb 14, 2019 - 05:05 PM (IST)

जमशेदपुर: भारतीय संस्कृति की रक्षा का हवाला देकर वैलेंटाइन डे (Valentine day) पर जमशेदपुर (Jamshedpur) के रमणीक पर्यटन स्थल जुबली पार्क (Jubilee park) में प्रेमी युगलों को खदेड़ने निकला हिंदूवादी संगठन विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल (Hinduism organization Vishwa Hindu Parishad and Bajrang Dal) के कार्यकर्ताओं को पुलिस ने खदेड़ा। वहीं कई कार्यकर्ताओं की लाठी से पिटाई भी की। पुलिस को लाठियां भांजते देख विरोध पर निकले विहिप और बजरंग दल (VHP and Bajrang Dal) के कार्यकर्ताओं ने मौके से भागने में ही अपनी भलाई समझी। मगर कई जगहों पर कार्यकर्ताओं और पुलिस के बीच तीखी नोक-झोंक भी हुई।

वैलेंटाइन डे के विरोध के मद्देनजर शहर की पुलिस सिटी एसपी (SP) के दिशा-निर्देश पर कानून-व्यवस्था (Law and order) को ठीक रखने के लिए पहले ही तैनात थी। इसी बीच बाइक सवार हिंदूवादी संगठन के लोग वैलेंटाइन डे का विरोध करने के क्रम में नारे लगाते हुए जुबली पार्क पहुंचे। कार्यकर्ताओं ने जैसे ही वैलेंटाइन डे को भारतीय संस्कृति के विरुद्ध बताते हुए प्रेमी युगलों को खदेड़ने का सिलसिला शुरू किया। उसी समय पार्क में तैनात पुलिसकर्मियों ने सभी कार्यकर्ताओं को खदेड़ना शुरू कर दिया।

वहीं विहिप और बजरंग दल के कार्यकर्ता वैलेंटाइन डे को भारतीय संस्कृति के खिलाफ बताते हुए अड़े रहे तो दूसरी तरफ पुलिस कानून-व्यवस्था का हवाला देकर उन्हें खदेड़ती दिखी। पुलिस ने विहिप और बजरंग दल के कई कार्यकर्ताओं की लाठियों से पिटाई भी की। पुलिस को हावी होता देख विहिप और बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने पार्क से निकल जाने में ही अपनी भलाई समझी।

prachi