सावन का पहला सोमवार: भगवान शिव के दर्शनों हेतु भक्‍तों की उमड़ी भीड़ (Pics)

punjabkesari.in Monday, Jul 25, 2016 - 03:44 PM (IST)

कानपुर: उत्तर प्रदेश के कानपुर जिले में सावन के पहले सोमवार को ही शहर के कई मंदिरों में भक्तों की भीड़ सुबह से ही इकट्ठी होने लगी थी। भक्त भगवान शिव के दर्शनों के लिए लंबी-लंबी लाइनें लगाकर खड़े थे। सिटी के परमट इलाके के आनंदेश्वर मंदिर में देर रात से ही बाबा के दर्शन के लिए हजारों की संख्या में भक्तों की लगभग 1 किमी लंबी लाइन लग गई थी। ओम नमः शिवाय, हर हर महादेव के जयकारों से पूरा माहौल भक्तिमय हो गया है। भक्‍त बाबा पर भांग, बेलपत्र, धतूरा चढ़ाने के साथ दूध से अभिषेक कर रहे हैं। सुबह से ही महिलाओं, पुरुषों, युवाओं और वृद्ध हर किसी का मंदिर में तांता लगा है। 

जानकारी के अनुसार पहले सोमवार को ही भक्तों की इतनी ज्यादा भीड़ को देखते हुए जिला प्रशासन ने सुरक्षा व्यवस्था के इंतजामों को कड़ी कर दिया है। भक्तों की सुरक्षा को देखते हुए मंदिर में 7 एसीएम के साथ कई थानों की पुलिसफोर्स को तैनात किया गया है। यहां पर सीसीटीवी कैमरों को भी लगाया गया है और उसकी मॉनिटरिंग के लिए प्रशासन के आलाधिकारियों की ड्यूटी भी लगाई है। 

बताया जाता है कि सावन के इस महीने में भगवान शंकर की पूजा करने से भोलेनाथ अपने भक्तों के सारे दुख,दर्द और कष्ठों को दूर कर देते हैं। सावन के इस महीने में भगवान शिव की पूजा करने से बिशेष फल प्राप्त होता है। भोले बाबा की सावन के महीने में पूजा करने से सारे कष्ट दूर हो जाते हैं। एक भक्‍त सुजीत चौरसिया ने बताया कि हम लोग हर साल इस महीने का विशेष कर इंतजार करते हैं।