6 महीने तक शौचालय का उपयोग करो, 15 हजार रुपए इनाम पाओ

punjabkesari.in Thursday, Mar 31, 2016 - 01:05 PM (IST)

कानपुर: शत प्रतिशत घरों में शौचालय बनवाने की अनूठी पहल करते हुए उत्तर प्रदेश के कानपुर जिला प्रशासन इस योजना का मूर्तरूप देने वाले को 20 हजार रूपए इनाम देने की घोषणा की है। इस योजना को स्वच्छता के लिए जागरुक करने की एक पहल के रूप में भी देखा जा रहा है। जिला पंचायत राज अधिकारी हरिशंकर सिंह ने बताया कि यदि गांव शौचालययुक्त हो जाता है तो इसे प्रोत्साहन देने वाले ग्रामीण को 20 हजार रुपए इनाम दिया जाएगा। 6 महीने तक गांव के लोग लगातार शौचालय का उपयोग करते है तो उसे 15 हजार रुपए और दिए जाएंगे।

इस बीच, आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि जला प्रशासन कई गांवों में इस योजना को मूर्तरूप देने में लगा है। ज्यादातर गांव में शौच के लिए अभी भी पुरूष और महिलायें घर से बाहर ही जाती हैं। इस सम्बन्ध में जिला प्रशासन अब जनता को जागरुक करने वाली कमेटी का गठन करने जा रही है। इस कमेटी में कोई और नहीं बल्कि गांव के ही संभ्रान्त नागरिक को स्वच्छता के प्रति जनता को जागरुक करने का कार्य सौंपा जाएगा।

संभ्रान्त नागरिक अपने गांव में स्वच्छता अभियान चलाकर अधिक से अधिक ग्रामीणों को शौचालय के उपयोग के बारे में बताएंगें और इस कार्य को करने में जिसे सफलता प्राप्त होगी उसे जिला प्रशासन नगद 20 हजार रूपए का पुरस्कार देगा और साथ ही साथ सम्मानित करेगा।

उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन ने गांवों में 4 हजार शौचालयों का निर्माण कराया है लेकिन इनका उपयोग ग्रामीण ठीक से नहीं कर रहे है। प्रशासन का लक्ष्य ग्रामीण क्षेत्रो में 12 हजार शौचालयों का निर्माण कराना है। जिला प्रशासन ने शौचालयों के शतप्रतिशत प्रयोग के लिए एक कार्य योजना बनाई है। जल्द ही इस योजना को धरातल पर उतारने की योजना बना रहा है।