Pics: अब खुले में शौच करने वालों पर नजर रखेगा ''ड्रोन कैमरा'', पकड़े जाने पर...

punjabkesari.in Sunday, Aug 14, 2016 - 05:33 PM (IST)

कानपुर: उत्तर प्रदेश के कानपुर ग्रामीण क्षेत्रों में खुले में शौच करने वाले लोगों की निगरानी अब ड्रोन कैमरे द्वारा की जाएगी। मुख्य विकास अधिकारी अरुण कुमार ने यहां बताया कि स्वच्छ और स्वस्थ्य वातावरण बनाये रखने के लिए खुले में शौच करने वालों को ड्रोन कैमरा चिन्हित करेगा। उनके नेतृत्व में एक टीम ने ड्रोन कैमरे के जरिए ग्रामीण इलाकों में निगरानी किए जाने का ट्रायल किया।

ट्रायल के लिए टीम सबसे पहले कल्याणपुर ब्लॉक के ब्योरा कटरी गांव पहुंची और ड्रोन कैमरे से खुले में शौच करने वालों को पकडने के लिए इस योजना को अमलीजामा दिया गया। इस दौरान किसी को भी खुले में शौच करते नहीं पाया गया। कुमार ने खुशी जाहिर करते हुए अधिकारियों और कर्मचारियों के साथ जागरूकता अभियान को गंभीरता से लेने पर ग्रामीणों की सराहना की।

उन्होंने ट्रायल को सफल बताया और कहा ज्यादातर लोग सरकार द्वारा दिए जा रहे अनुदान से अपने घर में ही शौच बनवाकर खुले में शौच जाने से बच रहे है। ट्रायल के दौरान यहां कोई भी खुले में शौच करते नहीं पाया गया है। उन्होंने कहा कि सरकार की मंशा एवं अभियान को गंभीरता से न लेकर कोई भी व्यक्ति खुले में शौच करता पाया गया तो शुरुआत में उस गांव के प्रधान द्वारा उस व्यक्ति पर जुर्माना लगाया जाएगा और सफाई में आने वाला खर्च भी उसी से वसूला जाएगा।