फर्जी बाबाओं की दूसरी लिस्ट जारी करने की तैयारी में अखाड़ा परिषद

punjabkesari.in Thursday, Dec 28, 2017 - 03:03 PM (IST)

इलाहाबादः साधू- संतों की सबसे बड़ी संस्था अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद ने फर्जी बाबाओं को लेकर एक बार फिर सख्त रुख अपनाया है। अय्याश बाबा वीरेंद्र देव दीक्षित के कारनामे सामने आने के बाद समाज में साधू- संतों की खराब हो रही छवि के मद्देनजर अखाड़ा परिषद ने कल एक इमरजेंसी बैठक बुलाई है।

सूत्रों की मानें तो अखाड़ा परिषद इस बैठक में फर्जी बाबाओं की दूसरी लिस्ट जारी कर सकता है। परिषद इससे पहले 10 सितम्बर को गुरमीत राम रहीम, राधे मां, निर्मल बाबा, असीमानंद और नित्यानंद समेत 14 बाबाओं को फर्जी घोषित कर चुका है।

29 दिसम्बर को होने वाली अखाड़ा परिषद की बैठक में योगी सरकार द्वारा इलाहाबाद में अगले साल लगने वाले अर्द्धकुंभ का नाम बदलकर कुंभ किए जाने के फैसले पर भी चर्चा की जाएगी। अखाड़ा परिषद का मानना है कि अर्द्धकुंभ की परंपरा बेहद प्राचीन है, इसलिए इसका नाम बदलकर कुंभ किया जाना कतई ठीक नहीं है।

साथ ही कुंभ के लिए हो रहे कामों की निगरानी का ठेका स्विस कंपनी को दिए जाने का विरोध किया जाएगा और साथ ही कुंभ में व्यवस्थाओं की मानीटरिंग के लिए साधू- संतों की एक कमेटी बनाए जाने की मांग भी की जाएगी। अखाड़ा परिषद की इस बैठक में पदाधिकारियों के साथ ही सभी 13 अखाड़ों के प्रतिनिधि भी शामिल होंगे।