जनता के सुझावों के अनुरूप बनेगा बजटः रघुवर दास

punjabkesari.in Thursday, Jan 11, 2018 - 11:41 AM (IST)

रांचीः झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने झारखंड मंत्रालय में बुधवार को वर्ष 2018-19 के बजट की तैयारी को लेकर बैठक कीI उन्होंने कहा कि बजट के क्रियान्वयन में तेजी और योजनाओं का पूरा लाभ तभी सम्भव है, जब जनता की भागीदारी ज्यादा से ज्यादा हो। जनता के सुझावों के अनुरूप बजट बनाया जा रहा है, तो इसे लागू भी जनता के सहयोग से करें। इससे राज्य के विकास में तेजी आएगी और जनता की उम्मीदों को पूरा करने का हमारा लक्ष्य हासिल हो सकेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारे यहां सामूहिकता की परंपरा रही है। इसी का लाभ उठाकर हम गांव का तेजी से विकास कर सकते हैं। गांवों में मांग के अनुरूप छोटे-छोटे पुल बनाए। हम सड़कों का जाल गांव के अंदर तक पहुंचा रहे हैं, ताकि ग्रामीण अपने उत्पादन को बाजार तक आसानी से लाकर बेच सके। उन्होंने कहा कि ग्रामीणों की आय दोगुनी करने के उद्देश्य को ध्यान में रखकर योजनाएं चुनें। 

सीएम ने कहा कि राज्य के अति पिछड़े 6 जिलों पर विशेष ध्यान दें। सभी विभाग उन जिलों में विशेष योजनाएं चलाए। इस बार के बजट में रोजगार और स्वरोजगार के अधिक से अधिक अवसर पैदा करना अनुसूचित जाति, जनजाति और कमजोर वर्गों के विकास, महिला सशक्तिकरण, पिछड़े जिलों-प्रखंडों का संयुक्त विकास पर जोर दिया जाएगा। इसके साथ ही शिक्षा, स्वास्थ्य, पोषण, आधारभूत संरचना और हर घर तक बिजली पहुंचाने आदि पर भी ध्यान रहेगा।