विश्वविद्यालयों को उच्च तकनीक के साथ जोड़ने का सरकार कर रही प्रयास: शिक्षा मंत्री

punjabkesari.in Monday, Jan 22, 2018 - 05:23 PM (IST)

उधमसिंह नगर(यामीन मलिक): राज्य के उच्च शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत शनिवार को पन्तनगर विश्वविद्यालय में एक दिवसीय राष्ट्रीय शैक्षणिक महासंघ उत्तराखंड राष्ट्रीय संगोष्ठी के कार्यक्रम में शामिल हुए।

धन सिंह रावत ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि आज के समय में शिक्षा का स्तर नीचे गिरता जा रहा है। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय में पढ़ने वाले छात्र- छात्राओं को राष्ट्रवाद से जोड़ने के लिए प्रत्येक विश्वविद्यालय में राष्ट्रगान को अनिवार्य कर देना चाहिए। उन्होंने बताया कि सरकार के द्वारा 30 योजनाओं की शुरुआत की जा रही है। सरकार 100 बच्चों को अल्मोड़ा और श्रीनगर में मुफ्त प्रशिक्षण देगी।

इसके साथ-साथ सरकार के द्वारा जल्द ही आईएएस और पीसीएस का प्रशिक्षण भी निशुल्क दिया जाएगा। उच्च शिक्षा मंत्री ने बताया कि उत्तराखंड के विश्वविद्यालयों को उच्च तकनीक बनाने के लिए और युवाओं को रोजगार युक्त पढ़ाई के लिए फिल्म और टैलीविजन इंस्टीट्यूट(एफटीआई) के साथ अनुबंध किया जा चुका है। विश्वविद्यालय में 40 दिनों में 5 कोर्सों को पढ़ाया जाएगा।

इसके साथ धन सिंह रावत ने बताया कि देश के 25 विश्वविद्यालय के साथ एमओयू भी हस्ताक्षरित किया जा चुका है। राज्य में छात्रों को ई- क्लास के माध्यम से पढ़ाई करवाई जाएगी। इसके अतिरिक्त राज्य सरकार ने इसरो के साथ भी एमओयू साइन कर लिया है। इससे राज्य के विश्वविद्यालय सेटेलाइट से जुड़ जाएंगे और उन्हें पढ़ने में कोई परेशानी नहीं होगी।