आपदा प्रबंधन विभाग को सरकार ने दी ड्रोन की सौगात

punjabkesari.in Sunday, Jan 21, 2018 - 06:26 PM (IST)

टिहरी: आपदा की दृष्टि से संवेदनशील टिहरी जिले के आपदा प्रबंधन विभाग को सरकार ने ड्रोन की सौगात दी है। शनिवार को ड्रोन का विशेषज्ञों की देखरेख में सीडीओ आशीष भटगाई के सामने डैमो प्रदर्शन किया गया। इस अवसर पर बताया गया कि यह ड्रोन 6 किमी की परिधि और 500 मीटर ऊंचाई पर कार्य कर सकेगा। 

इसके माध्यम से आपदा में सूचनाएं एकत्रित करना, वाहन दुर्घटनाओं की सही जानकारी और बड़े आंदोलनों में भीड़ का आकलन किया जाएगा। आपदा परिचलन केंद्र के साथ-साथ यह पुलिस और परिवहन विभाग के लिए अहम साबित हो सकता है। 

सीडीओ ने बताया कि आपदा की दृष्टि से टिहरी जिला हमेशा ही संवेदनशील रहा है। भूस्खलन तथा अतिवृष्टि आदि के दौरान सही आकलन करने में यह ड्रोन महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। उन्होंने बताया कि यह फोटो और वीडियो दोनों शूट करेगा। वाहन दुर्घटना के दौरान कई बार गहरी खाई में गिरने से वाहन और उसमें सवार लोगों का पता नहीं चल पाता है।

ड्रोन की सहायता से ही जानकारी मिलते ही रेस्क्यू करने में आसानी रहेगी। इसके साथ ही पुलिस विभाग के लिए भी ड्रोन उपयोगी साबित हो सकता है। कई बड़े जन आंदोलनों तथा चुनाव की भीड़ आदि के आकलन में ड्रोन की मदद ली जा सकेगी। भविष्य में सरकार से इसकी संख्या बढ़ाने का अनुरोध करेंगे।