मौसम विभाग ने दी चेतावनी, औली विंटर गेम्स पर मंडरा रहा है संकट

punjabkesari.in Monday, Jan 08, 2018 - 07:02 PM (IST)

चमोली(कुलदीप रावत): उत्तराखंड के चमोली जिले के औली में 15 से 21 जनवरी तक विंटर गेम्स होने जा रही हैं लेकिन बर्फबारी ना होने के कारण अभी तक इन खेलों का होना संभव नहीं लग रहा है। यह मौसम विभाग की चेतावनी है कि विंटर गेम्स पर संशय के बादल मंडरा रहे है।

विंटर गेम शुरू होने में सिर्फ कुछ ही समय बचा है ऐसे में बर्फ पड़ने के कोई आसार नजर नहीं आ रहे है। अगर इस बार औली में विंटर गेम्स नहीं हुए, तो फेडरेशन ऑफ इंटरनेशनल स्कीनिंग से उत्तराखंड की मान्यता रद्द हो जाएगी। विंटर गेम्स के लिए उत्तराखंड सरकार इतनी भाग दौड़ भी इसलिए ही कर रही है, क्योंकि अगर त्रिवेंद्र सरकार विंटर गेम्स करवा देती है, तो इतिहास के सुनहरे पन्नों में सरकार का नाम लिखा जाएगा

खेल प्रशासन कृत्रिम मशीनों के द्वारा बर्फ जमाने में लगा हुआ है लेकिन यह बहुत ही कठिन काम है। मौसम वैज्ञानिक के अनुसार बर्फ के टिके रहने के लिए भी एक टेंपरेचर चाहिए होता है। यदि आप कृत्रिम मशीनों से बर्फ बना भी लेते हैं लेकिन उसके स्तरीकरण के लिए भी तापमान बना रहना चाहिए। उत्तराखंड सरकार के लिए 15 जनवरी से विंटर गेम्स को शुरू करवाना बहुत ही चुनौतीपूर्ण हो सकता है।