अब किसान SMS से तोल कराएं गन्ना: DCO

punjabkesari.in Thursday, Nov 23, 2017 - 05:32 PM (IST)

सहारनपुरः यूपी के सहारपुर जिले की सभी चीनी मिलें अब अपने से संबंधित किसानों को रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर पर्ची कटने का मैसेज भेज रही हैं। जिसमें मुख्य रूप से समिति पर्ची जारी होने, गन्ना तोल होने और गन्ना मूल्य भुगतान होने की सूचना दी जा रही है।

इसी बाबत डी.सी.ओ. आर.डी. द्विवेदी ने बताया कि यह व्यवस्था किसानों की मिल रही इस शिकायत पर कि उन्हें समिति पर्ची समय से नहीं मिलती है अथवा कुछ व्यक्तियों द्वारा चीनी मिल के केंद्रों पर भेजी गई समिति पर्चियों को गायब कर दिया जाता है, के निराकरण के लिए की गई है।

उन्होंने बताया कि गन्ना किसानों की उक्त समस्याओं के दृष्टिगत प्रदेश के गन्ना आयुक्त द्वारा ये निर्देश प्रसारित किए गए हैं कि किसान अब अपने मोबाइल पर प्राप्त मैसेज को पढ़कर और तोल लिपिक को दिखाकर अपना गन्ना तुला सकता है। इसके लिए किसान को अपने मोबाइल में आए हुए मैसेज के साथ अपना पहचान पत्र संबंधित केंद्र के तोल लिपिक को दिखाना होगा।

डी.सी.ओ. ने सभी किसानों से अपील की है कि जिन किसानों ने अपना मोबाइल नंबर बदल लिया हो वे तुरंत अपने नए मोबाइल नंबर को संबंधित चीनी मिल में रजिस्टर में दर्ज करा लें, ताकि उन्हें मैसेज प्राप्त होने में कोई असुविधा न हो। डी.सी.ओ. ने पत्र भेजकर सभी चीनी मिलों को चेताया है कि वे गन्ना आयुक्त द्वारा जारी निर्देशों के अनुरूप सभी किसानों को नियमित रूप से समिति पर्ची जारी होने, गन्ना तोल होने तथा गन्ना मूल्य भुगतान होने का मैसेज भेजते रहें। उन्होंने चीनी मिलों को यह भी बताया है कि यदि किसी केंद्र पर यह शिकायत मिलेगी कि उस केंद्र का तोल लिपिक मैसेज के बावजूद गन्ना नहीं तोल रहा है तो उसके विरुद्ध कठोर कार्रवाई की जाएगी।