उत्तराखंड में पद्मावत की रिलीज को लेकर खुफिया विभाग ने किया सतर्क

punjabkesari.in Monday, Jan 22, 2018 - 04:29 PM (IST)

देहरादून /दीपक फरस्वाण। यदि फिल्म 'पद्मावत' को उत्तराखंड में रिलीज किया गया, तो इसके परिणाम काफी विस्फोटक हो सकते हैं। प्रदेश सरकार को खुफिया विभाग ने फिल्म ‘पद्मावत’ को लेकर जो रिपोर्ट सौंपी है, उसमें ऐसी ही आशंकाएं व्यक्त की गई हैं।

रिपोर्ट में प्रदेश सरकार से कहा गया है कि इस बेहद संवेदनशील मामले में सतर्क रहने व एहतियात बरतने की आवश्यकता है। मामले में यदि थोड़ी सी भी ढील बरती गई, तो स्थिति विस्फोटक हो सकती है। कुछ लोगों ने फेसबुक पर फिल्म रिलीज होने पर आत्मदाह की धमकी भी दी है। खुफिया विभाग की यह रिपोर्ट काफी चौंकाने वाली है। कई राज्यों में फिल्म ‘पद्मावत’ के खिलाफ चल रहे विरोध की आंच उत्तराखण्ड में भी महसूस की जाने लगी है। फिल्म के विरोध में हिन्दू खासकर राजपूतों के संगठन एकजुट हैं।

फिल्म पद्मावत के रिलीज होने के संबंध में कोर्ट के आदेश के बाद अन्य प्रदेशों के साथ उत्तराखण्ड में भी हिन्दू संगठन सक्रिय हो गए हैं। बीते रविवार को देहरादून में शुरू हुए विरोध-प्रदर्शन को अन्य जिलों में विस्तार देने की कवायद तेज हो गई है। उत्तराखण्ड क्षत्रिय महासंघ, क्षत्रिय चेतना मंच, अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा, महाराणा विचार मंच आदि संगठनों की सक्रियता को देखते हुए खुफिया तंत्र ने फिल्म प्रदर्शन को लेकर पैदा होने वाली आशंकाओं के प्रति राज्य सरकार को सतर्क किया है।

उल्लेखनीय है कि विवादों से घिरी संजय लीला भंसाली की फिल्म पद्मावत पर विभिन्न राज्यों में लगाए गए प्रतिबंध को सुप्रीम कोर्ट ने हटा दिया है। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद राजस्थान का राजपूत समाज सड़कों पर उतर आया। राजपूत समाज ने धमकी दी है कि फिल्म रिलीज होने पर जौहर की ज्वाला में बहुत कुछ जल जाएगा।

यह भी धमकी दी गई है कि आगामी 24 जनवरी को करीब पांच हजार राजपूत महिलाएं जौहर करेंगी। जौहर उसी स्थान पर होगा, जहां रानी पद्मिनी ने 16 हजार सखियों और रानियों के साथ जौहर किया था। राजपूत समाज की धमकी का असर राजस्थान, उत्तर प्रदेश के बाद अब उत्तराखण्ड में भी पड़ता दिख रहा है।

फेसबुक से दी आत्मदाह की धमकी

उत्तराखण्ड रक्षा अभियान के सह संयोजक हरिकिशन किमोठी ने उत्तराखण्ड में पद्मावत फिल्म रिलीज होने पर आत्मदाह की धमकी दी है। उन्होंने उत्तराखण्ड रक्षा अभियान के संस्थापक स्वामी दर्शन भारती के फेसबुक वॉल पर अपनी धमकी डाली है। पंजाब केसरी से बातचीत में हरिकिशन किमोठी ने स्वीकार किया कि उन्होंने पद्मावत फिल्म की रिलीज होने पर आत्मदाह का निर्णय लिया है।

सतर्क है पुलिस : एडीजीपी

एडीजीपी (कानून व्यवस्था) अशोक कुमार का कहना है कि फिल्म पद्मावत के रिलीज को लेकर हम सतर्क हैं। मीडिया और खुफिया विभाग की रिपोर्ट को पुलिस गंभीरता से ले रही है। संवेदनशील स्थानों पर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी की जा रही है। इस मामले में सोशल मीडिया में एक्टिव लोगों पर भी बारीक नजर रखी जा रही है।