1 दिसंबर से खाकी नहीं बल्कि नीली वर्दी में दिखेगी UP ट्रैफ‍िक पुलिस

punjabkesari.in Friday, Nov 10, 2017 - 09:47 AM (IST)

लखनऊः यूपी ट्रैफ‍िक पुलिस की वर्दी का रंग आने वाले 1 दिसंबर को बदल जाएगा। जिसके तहत दिसंबर से ट्रैफिक पुलिस के सिपाही और हेडकांस्टेबल खाकी पैंट की जगह नीली पैंट पहने नजर आएंगे। सरकार का मानना है कि इससे ट्रैफ‍िक पुलिस कर्मियों को अलग पहचान मिलेगी।

दरअसल इसके पीछे प्रशासन का लॉजिक है कि ट्रैफिक पुलिस कर्मी सर्दी, गर्मी, बरसात सभी मौसम में अपनी ड्यूटी चौराहों और बाजारों में देते हैं। ऐसे में इनके लिए सुव्यवस्थित वर्दी धारण करने की जरूरत है। प्रदेश के डीजीपी सुलखान सिंह की अध्यक्षता में हुई स्टाफ बैठक में ट्रैफिक कर्मियों की वर्दी में खाकी पैन्ट की जगह नीली पैन्ट के संबंध में सभी अधिकारियों ने अपनी सहमति प्रकट की।

बैठक के बाद डीजीपी ने आदेश दिया कि ट्रैफिक के हेड कांस्टेबल और कांस्टेबल 1 दिसंबर से खाकी पैंट की बजाए डार्क ब्लू पैंट पहनेंगे। वर्दी धारण किए जाने के लिए शासन द्वारा हर साल 2250 रुपए की धनराशि भुगतान किये जाने के भी आदेश जारी किया गया।

उल्लेखनीय है कि दिल्‍ली समेत कई अन्‍य दूसरे राज्‍यों में ट्रैफ‍िक पुलिस कर्मियों की पैंट का रंग नीला ही है। यूपी में इससे पूर्व भी ट्रैफ‍िक पुलिस की वर्दी का रंग बदला जा चुका है।