वाराणसी: पहली बार कुश्ती प्रतियोगिता में शामिल होंगी महिला प्रतिभागी

punjabkesari.in Thursday, Nov 30, 2017 - 10:33 AM (IST)

वाराणसी: उत्तर प्रदेश में वाराणसी जिले के संकटमोचन मंदिर के पूर्व महंत स्व. अमरनाथ मिश्रा ओर से आयोजित कुश्ती प्रतियोगिता में पहली बार महिला पहलवान भी अखाड़े में उतरेंगी। यह प्रतियोगिता 28 नवंबर से 30 नवंबर तक अस्सी घाट पर आयोजित की जा रही है।

जानकारी के अनुसार पिछले 25 वर्षों के इतिहास में पहली बार अखाड़ा गोस्वामी तुलसीदास और श्री संकटमोचन मंदिर के महंत प्रो. विश्वम्भरनाथ मिश्र के निर्देश पर महिला पहलवानों को भी लड़ाने का फैसला लिया है। गोस्वामी तुलसीदास अखाड़े के कल्लू पहलवान ने बताया कि 57 किग्रा से लेकर 125 किग्रा वर्ग के बीच पुरूष पहलवान कुश्ती लड़ेंगे तो वही लड़कियां 48 किग्रा से लेकर 75 किग्रा तक अपनी जोड़ी से दांव पेंच दिखाएंगी।

बताया जा रहा है कि कुश्ती चैम्पियनशीप का उद्घाटन मंगलवार की सुबह अस्सी घाट पर अखाड़ा गोस्वामी तुलसीदास के महंत प्रो. विश्वम्भरनाथ मिश्र ने किया था और फाइनल कुश्ती प्रतियोगिता 30 नवंबर को होगी। कुश्ती के लिए पहलवानों ने सोमवार को अपना वजन कराया था। बनारस केसरी के विजेता को मोटरसाइकल तो कुमार के विजेता को साइकिल और चांदी का गदा दिया जाएगा। प्रत्येक दिन लगभग 45 जोड़ी कुश्ती लड़ेगी।