त्याग और बलिदान के पर्व पर झुके सर, सलामती और अमन चैन की मांगी दुआ

punjabkesari.in Tuesday, Sep 13, 2016 - 02:33 PM (IST)

लखनऊ: त्याग और बलिदान का पर्व ईद उल अजहा (बकरीद) उत्तर प्रदेश में पूरी श्रद्धा और उल्लास के साथ मनाया गया। राजधानी लखनऊ, कानपुर, मेरठ, आजमगढ, मैनपुरी, नोएडा और वाराणसी समेत राज्य के अलग अलग क्षेत्रों में ईद की नमाज अता की गई और लोगों ने एक दूसरे से गले मिलकर मुबारकबाद दी। इस मौके पर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए थे। लखनऊ में बड़ा इमामबाडा, आसिफी इमामबाडा, ईदगाह और टीले वाली मस्जिद समेत अन्य स्थानों पर ईद की नमाज अता की गई।

राज्यपाल रामनाईक ने ऐशबाद स्थित ईदगाह में जाकर लोगों को ईद की मुबारकबाद दी। यहां महिलाओं ने भी नमाज अता की। शाह नजफ इमामबाडा में शिया और सुन्नी मुसलमानों ने एक साथ नमाज अता की। इस मौके पर मुस्लिम धर्मगुरू कल्बे सादिक के अलावा समाजसेवी अपर्णा यादव और मनकामेश्वर मंदिर की महंत दिव्यागिरि मौजूद थी।

आगरा से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार बकरीद के मौके पर ताजमहल में ईद की नमाज अता की गई। यहां भीड़ को संभालने में पुलिस और सीआईएसएफ को खासी मशक्कत करनी पड़ी। सभी बैरियरों पर पुलिस मुस्तैद रही। किसी को भी बिना तलाशी प्रवेश नहीं मिला। नमाज के दौरान चप्पे-चप्पे पर सुरक्षाकर्मी तैनात रहे। यहां मुख्य गुंबद से फांदने वालों से निपटने के लिए यहां की दीवारों पर पर्यटन पुलिस का पहरा रहा।

सफेद लिबास में ताज महल इबादत के रंग में रंगी नजर आई। सैकड़ों लोगों ने यहां की मस्जिद में नमाज अता की और देश में अमन-चैन की दुआएं मांगी। इसमें महिलाएं भी शामिल हुईं। इसके लिए उन्हें अलग जगह दी गई थी। इस दौरान ताज में प्रवेश निशुल्क कर दिया गया था। यहां सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे। आजमगढ़ में ईद-उल-अजहा के त्योहार पर नगर व क्षेत्र बदरका ईदगाह के साथ ही विभिन्न ईदगाह व मस्जिदों में बकरीद की नमाज अता की गई। नमाज के दौरान भारी तादाद में मुस्लिम भाई मौजूद रहे।

भीड़ अधिक होने के कारण नमाज अदा करने वालों को सड़क पर बैठ कर नमाज अता करनी पड़ी। जहा अल्लहा ताला से अमन और चैन की दुआएं मांगी गईं। नमाज समाप्ति के बाद लोगों ने एक-दूसरे से गले मिलकर मुबारकबाद दी। वहीं सुरक्षा के भी कड़े इंतजाम के साथ जिले के आला अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों ने एक दूसरे से गले मिल कर बधाई दी। मैनपुरी में ईद उल अजहा को लेकर मुस्लिम समुदाय में खासा उत्साह रहा। सुबह 8 बजे ही ईदगाह पर भीड़ जुटनी शुरू हो गई थी। ईद की नमाज अता कर अल्लाह के सजदे में हजारों की संख्या में सर झुके दिखाई दिए।

ईद की नमाज पड़ते हुए अल्लाह से अपने परिवार के साथ समाज के लिए भी अमन चैन की दुआ मांगी। उसके बाद सभी एक दूसरे के गले मिले जंहा गिले सिकवे दूर किए फिर एक दूसरे को ईद की बधाई भी दी। ईदगाह के साथ खानगाहे रशीदिया में भी ईद की नमाज अता करते हुए सैकड़ो ने अल्लाह के सजदे में अपने सर को झुका कर अमन चैन की दुआ मांगी।

इस मौके पर छोटे बच्चों का उत्साह किसी से कम नहीं था बच्चों ने ईद को अपने ही तरीके से मनाया पहले ईदगाह पंहुचे फिर नमाज पड़ी फिर मौज मस्ती की खाया पिया और फिर एक दूसरे के गले मिल ईद की बधाई दी। स्वास्थ्य विभाग की और एक नई व्यवस्था करते हुए ईद की मुबारक बाद के साथ छोटे बच्चों को टॉफी भी बंटवाई गई।