झांसी की कल्याणी ने बनाया सस्ता AC, जापान से आया बुलावा (Pics)

punjabkesari.in Thursday, Feb 11, 2016 - 12:24 PM (IST)

झांसी: उत्तर प्रदेश के झांसी जिले में एक 15 वर्षीय लड़की ने एक देशी व सस्ता एसी तैयार किया। इस एसी को बनाने में उसे सिर्फ 1800 रुपए का खर्चा आया। हैरानी वाली बात तो यह है कि इस एसी को आईआईटी दिल्ली द्वारा नेशनल लेवल पर ऑर्गनाइज हुए मॉडल कॉम्पिटीशन में सेलेक्ट किया जा चुका है। जापान की सरकार ने एसी बनाने वाली लड़की को अप्रैल में मिलने के लिए बुलाया है। 

जानकारी के अनुसार झांसी की रहने वाली कल्याणी 12वीं की छात्रा है। छात्रा का कहना है कि उसने इस एसी को कई तरह के प्रयोग करने के बाद बनाया है। एसी को बनाने में थर्माकोल से बने आइस बॉक्स, 12 बोल्ट के डीसी पंखे का इस्तेमाल किया गया है। इस एसी को चलाने पर टेम्प्रेचर में चार-पांच डिग्री का फर्क आ जाता है। एसी के इस्तेमाल से वातावरण भी प्रदुषित नहीं होता है। 

वहीं दूसरी तरफ कल्याणी का कहना है कि 10वीं में 84 प्रतिशत नंबरों से स्कूल में टॉप करने के बाद अब वह साइंस में इंटर कर रही है। गांव के लोग उसे छोटी साइंटिस्ट कहते हैं लेकिन उसका सपना बॉलीबुड में सिंगिग करके सफलता पाना है। बताया जा रहा है कि कल्याणी लखनऊ, कानपुर, आगरा, लखीमपुर, झांसी, ग्वालियर सहित कई शहरों में हुए म्यूजिक कॉम्पिटीशन में 50 से ज्यादा प्राइज जीत चुकी है।