घर के बाहर खेल रही मासूम को उठा ले गया तेंदुआ, मिले हाथ-सिर के टुकड़े

punjabkesari.in Tuesday, Sep 06, 2016 - 11:58 AM (IST)

बहराइच: उत्तर प्रदेश में बहराइच स्थित एक गांव में जंगल से भटककर आए एक तेंदुए ने घर के बाहर खेल रही 5 साल की एक बच्ची को खा लिया। प्रभागीय वन अधिकारी अखिलेश पांडेय ने यहां बताया कि रामगांव थाना क्षेत्र के बसनौरा गांव निवासी किसान मदन लाल की 5 साल की बेटी घर के बाहर खेल रही थी तभी जंगल से भटक कर आया एक तेंदुआ बच्ची की गर्दन दबोचकर उसे घसीट ले गया।

उन्होंने बताया कि बच्ची की चीख सुनकर इलाकाई ग्रामीणों ने काफी देर तक उसकी तलाश की, लेकिन कामयाबी हासिल नहीं हो सकी। काफी देर तक तलाश करने के बाद जंगल में बच्ची के हाथ और सिर के अवशेष पाए गए। पांडेय ने बताया कि बच्ची के अवशेष का पोस्टमार्टम कराकर परिजनों को सौंप दिया गया है।

औपचारिकताएं पूरी कर पीड़ित परिवार को 5 लाख रुपए मुआवजा दिलाने की कोशिश की जा रही है। उन्होंने बताया कि तेंदुए की घेराबंदी कर उसे पकड़ने के लिए इलाके में पिंजड़े लगवाए गए हैं तथा नागरिकों के बचाव के लिए जागरूकता शिविर लगाए जा रहे हैं। पांडेय के मुताबिक अच्छा प्राकृतिक वास मिलने के कारण तेंदुआें ने कतर्नियाघाट वन्य जीव विहार से जरवल तक घाघरा नदी के किनारे अपनी चहलकदमी बढ़ाई है।

नतीजतन, आए दिन यहां तेंदुए दिखाई पड़ते हैं। उन्होंने बताया कि 2-3 माह पूर्व इसी इलाके के एक गांव में घुसे तेंदुए को बेहोश करके लखनऊ प्राणी उद्यान भेजा गया था। तेंदुए का आतंक से गांव वालों में दहशत का महौल बना हुआ है। गांव में लोगों को जागरूक करने के लिए जागरूकता शिविर लगाए गए हैं।