प्रदर्शन कर रही आंगनबाडी कार्यकर्त्ताओं पर पुलिस ने बरसाईं लाठियां, कई घायल (Pics)

punjabkesari.in Wednesday, Sep 28, 2016 - 11:32 AM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में पुलिस ने अपनी मांगों को लेकर विधानभवन के सामने प्रदर्शन कर रहीं आंगनबाडी कार्यकर्त्ताओं पर लाठीचार्ज किया जिसमें कई महिलाएं घायल हो गईं। महिला आंगनबाडी कर्मचारी संघ के आह्वान पर अपनी मांगों को लेकर प्रदेश भर से आई हजारों आंगनबाड़ी कार्यकर्त्ताओं ने विधानभवन के सामने सडक पर जाम लगा दिया।

पुलिस ने उन्हें हटाने का प्रयास किया लेकिन वे लोग नहीं हटीं और पुलिस को मजबूरन लाठीचार्ज करना पडा। इस घटना में 10 से अधिक महिलाएं घायल हो गईं। पुलिस लाठीचार्ज के बाद गुस्साई महिलाओं ने पथराव कर दिया जिससे भगदड मच गई। आंगनबाडी कार्यकर्त्ताओं द्वारा किए गए प्रदर्शन के कारण लखनऊ शहर में करीब आठ घण्टे तक जाम की स्थिति रही। जाम के कारण आम लोगों को कठिनाइयों का सामना करना पडा।

गौरतलब है कि आंगनबाडी कार्यकर्त्ता यहां लक्ष्मण मेला मैदान में करीब 25 दिन से अपनी मांगों को लेकर धरना दे रही हैं। प्रमुख मांगों में आंगनबाडी कार्यकर्त्ता को राज्य कर्मचारी का दर्जा देने के अलावा कार्याकर्त्ताओं को 15 हजार और सहायिका को नौ हजार रुपए मानदेय शामिल है। इसके अलावा ग्रीष्मकालीन और शीतकालीन अवकाश देने तथा पांच लाख तक बीमा कराए जाने आदि की मांग शामिल है।