UP के गरीब मेधावी बच्चों को कोचिंग देगी ‘सुपर 30’ (Pics)

punjabkesari.in Friday, Jun 10, 2016 - 09:45 AM (IST)

लखनऊ: गरीब बच्चों को आई.आई.टी. की तैयारी कराने वाली संस्था ‘सुपर 30’ अब उत्तर प्रदेश के गरीब मेधावी छात्र-छात्राओं को भी कोचिंग देगी। यह जानकारी ‘सुपर 30’ के संस्थापक आनंद कुमार ने दी। कुमार ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की पहल पर उनकी संस्था ने राज्य के ज्यादा से ज्यादा गरीब मेधावी छात्र-छात्राओं को कोचिंग देने का फैसला लिया है।

उन्होंने कहा कि आगामी 19 जून को प्रदेश के 11 स्थानों पर संस्था द्वारा चयन परीक्षा आयोजित की जाएगी और इसमें उत्तीर्ण होने वाले सभी विद्यार्थियों को आई.आई.टी. की प्रवेश परीक्षा की तैयारी कराई जाएगी। उन्होंने प्रदेश सरकार की विभिन्न अभिनव योजनाओं की सराहना करते हुए कहा कि नि:शुल्क लैपटॉप वितरण योजना से राज्य के दूर-दराज के क्षेत्रों के छात्र-छात्राओं के पास भी लैपटॉप पहुंच गए।

इसी प्रकार बालिकाओं के लिए संचालित कन्या विद्या धन योजना से भी बड़ी संख्या में छात्राओं को पढऩे की प्रेरणा मिल रही है।  मुख्यमंत्री ने ‘सुपर 30 आनन्द की संघर्ष गाथा’ तथा ‘सुपर 30 आनन्द कुमार’ पुस्तकों के विमोचन के मौके पर कहा कि कुमार ने विपरीत परिस्थितियों में गरीब बच्चों की प्रतिभाओं को निखारते हुए उन्हें जिस मुकाम पर पहुंचाने का काम किया है, वह अतुलनीय है।