मकर संक्रांति पर लाखों श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी (Pics)

punjabkesari.in Thursday, Jan 14, 2016 - 06:24 PM (IST)

लखनऊ: सूर्य के मकर राशि में प्रवेश के प्रतीक मकर संक्रांति पर्व के अवसर पर आज संगम नगरी इलाहाबाद समेत उत्तर प्रदेश के अन्य स्थानो में लाखो श्रद्धालुओं ने पवित्र नदियों में डुबकी लगाई और गरीबों को दान देकर पुण्यलाभ अर्जित किया। हिन्दू कलेंडर के मुताबिक मकर संक्रांति का पर्व कल भी मनाया जाएगा। इलाहाबाद में संगम की रेती पर करीब 2 महीने तक चलने वाले माघ मेला की आज विधिवत शुरूआत हो गई।

इसके अलावा गढमुक्तेश्वर,वाराणसी, कन्नौज, मथुरा, कानपुर, बलिया और गोरखपुर समेत राज्य के कई इलाकों में लाखों श्रद्धालुओं ने गंगा,यमुना,गोमती, राप्ती समेत अन्य नदियों और पोखरों में स्नान करने के बाद मंदिरों में पूजा अर्चना की और खिचडी का दान किया। तीर्थराज प्रयाग में गंगा, यमुना एवं अदृश्य सरस्वती के संगम में 15 लाख से अधिक लोगों ने आस्था की डुबकी लगाई।

जिलााधिकारी संजय कुमार ने बताया कि मेला में कहीं किसी अप्रिय घटना की सूचना नही है। मेले में आने वाले यात्रियों की सुविधा और व्यवस्था के लिए व्यापक प्रबन्ध किए थे। चप्पे-चप्पे पर पुलिस के जवान तैनात थे और मुख्य स्थलों एंव मुख्य मार्गो पर सुरक्षा की दृष्टि से 50 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए थे।

वाराणसी के दशाश्वमेघ घाट समेत अन्य घाटों पर आज तडके से ही श्रद्धालुओं का तांता लगने लगा। बडी तादाद में स्नानार्थियों ने हर हर गंगे का उदघोष करते हुए गंगा में डुबकी लगाई और बाबा विश्वनाथ मंदिर में माथा टेका। इस अवसर पर कई श्रद्धालुओं ने लंगर की व्यवस्था की थी।