राहुल का PM मोदी पर हमला, कहा- बुलेट ट्रेन पर आखिर चलेगा कौन

punjabkesari.in Friday, Jul 29, 2016 - 06:04 PM (IST)

लखनऊ: कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से सवाल किया है कि बुलेट ट्रेन पर आखिर कौन चलेगा। ‘यूपी उद्घोष’ कार्यक्रम के जरिए उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव प्रचार अभियान की शुरुआत करते हुए गांधी ने कहा कि रेल विभाग का कुल बजट 1 लाख 40 हजार करोड़ रुपए है। मोदी 1 लाख करोड़ रुपए की लागत से सिर्फ बुलेट ट्रेन चलवाना चाहते हैं। बुलेट ट्रेन का टिकट 10-15 हजार रुपए में होगा। उस पर कौन चलेगा। केवल सूट -बूट वाले ही चलेंगे। मोदी सरकार केवल 3-4 घरानो के लिए काम कर रही है। रैम्प पर टहल-टहल कर कार्यकर्त्ताओं के सवालों का जवाब देते हुए गांधी ने कहा कि केन्द्र सरकार ने गरीब की थाली से दाल गायब कर दिया है।

संयुक्त प्रगतिशील गठबन्धन (संप्रग) सरकार में किसान से 45 रुपए में खरीदकर बाजार में 75 रुपए में दाल बिकती थी लेकिन इस समय 50 रुपए में खरीदकर 200 रुपए में बेची जा रही है, 150 रुपए कहां जा रहे हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि अपने पसन्दीदा 3-4 उद्योगपतियों को लाभ पहुंचाने के लिए गरीब की थाली से दाल गायब कर दिया है। कांग्रेस उपाध्यक्ष ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी, समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी झूठ की राजनीति करती है। प्रधानमंत्री ने चुनाव के दौरान बहुत सारे वायदे किए थे, एक भी पूरा नहीं किया। कांग्रेस झूठ की राजनीति नहीं करती। उन्होंने कार्यकर्त्ताओं से कांग्रेस के लिए बोलना और संघर्ष का आह्वान किया। 

गांधी ने कहा कि भाजपा शासित गुजरात, मध्य प्रदेश, हरियाणा में दलितों को मारा जा रहा है। देश में कमजोरों को दबाया जा रहा है। प्रश्न पूछने वाले कार्यकर्त्ता का नाम और उसके सवाल को पार्टी की पूर्व प्रदेश अध्यक्ष रीता बहुगुणा जोशी बोल रही थीं और उसका जवाब कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी रैम्प पर टहल टहल कर दे रहे थे। सवाल पूछने वाले कार्यकर्त्ता को खडा भी किया जा रहा था ताकि गांधी उसे पहचान सकें। उन्होंने कहा कि कांग्रेस कार्यकर्त्ताओं को कमजोर की रीढ बननी होगी। कांग्रेस कार्यकर्त्ता अपनी ताकत को पहचाने। कांग्रेस कार्यकर्त्ता यदि एक साथ खडे हो गए तो दूसरे को जगह ही नहीं मिलेगी।

शीला दीक्षित को मुख्यमंत्री के रुप में पेश करने के लिए उठे सवाल पर उन्होंने कहा कि शीला जी अनुभवी हैं। उन्होंने दिल्ली में बहुत काम किया है। वह विकास का चेहरा हैं। कार्यकर्त्ताओं से जनता के बीच जाने की अपील करते हुए उन्होंने कहा कि जिसका कुर्ता फटेगा, मैला होगा मौका भी उसी को मिलेगा। जमीन पर काम करने वाले कार्यकर्त्ताओं को उठाया जाअगा।विशेष रूप से तैयार 50 सवालों की प्रश्नावली का जवाब देते हुए कांग्रेस उपाध्यक्ष ने कहा कि जनता को राहत पहुंचाने के मकसद से स्थापित किए गए थाने सपा सरकार राजनीतिक कार्यालय बन गए हैं। कांग्रेस की सत्ता आई तो थाने में सिर्फ पुलिसकर्मी ही बैठेंगे।

उन्होंने कहा कि 27 साल में विभिन्न पार्टियों ने उत्तर प्रदेश को बेहाल कर दिया है। उन्होंने कहा कि महंगाई समेत अन्य समस्याओं की खातिर कार्यकर्त्ता आन्दोलन के लिए तैयार रहें। बारिश की वजह से लग रहा था कि कार्यक्रम में व्यवधान पड जाएगा लेकिन गांधी के पहुंचने के थोडी देर पहले बरसात थम गई और कार्यक्रम निर्धारित समय पर शुरु हो गया।

भदोही के विकास यादव के सवाल पर गांधी ने कहा कि अब वह हर सप्ताह राज्य में जनता दर्शन का कार्यक्रम आयोजित करेंगे। उनसे पूछा गया था कि  इन्दिरा गांधी के समय में उनसे कोई भी कार्यकर्त्ता मिल सकता था लेकिन आपके समय में ऐसा नहीं ही है। चित्रकूट के भरत निषाद और प्रवीण खरे के सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि कांग्रेस की सरकार बनने पर उत्तर प्रदेश में मनरेगा के साथ ही यूपीए सरकार के दौरान बनी योजनाओं को सटीक ढंग से लागू किया जाएगा।