कंप्यूटर से तेज दिमाग: 4 साल की बच्ची का कक्षा 9 में होगा दाखिला

punjabkesari.in Monday, Aug 22, 2016 - 11:58 AM (IST)

लखनऊ: रियो ओलिम्पिक में लड़कियों ने देश को पदक दिला कर साबित कर दिया कि बेटियां किसी से कम नहीं हैं। लखनऊ की 4 साल 7 महीने की अनन्या ने कक्षा 9 में प्रवेश लेकर दिखा दिया कि बेटियां पढ़ाई में भी पीछे नहीं हैं। 

राजधानी लखनऊ के कृष्णानगर क्षेत्र निवासी तेज बहादुर वर्मा ने अपनी बेटी अनन्या का दाखिला कक्षा 9 में कराने के लिए आलमबाग क्षेत्र के सेंट मिराज इंटर कालेज में आवेदन किया था। स्कूल की ओर से दाखिले के लिए ली गई परीक्षा को अनन्या ने पास कर लिया। उम्र कम होने की वजह से स्कूल ने जिला विद्यालय निरीक्षक (डी.आई. ओ.एस.) से दाखिला के लिए अनुमति मांगी।

डी.आई.ओ.एस. ने प्रवेश परीक्षा तथा अन्य मामलों की जांच पड़ताल के बाद अनन्या को कक्षा 9 में प्रवेश की अनुमति प्रदान कर दी है। अनन्या के पिता तेज बहादुर ने बताया कि उसका जन्म 1 दिसम्बर 2011 को हुआ था। 3 भाई-बहनों में सबसे छोटी अनन्या अभी 4 साल 7 माह की है।

उसकी मां ने बताया कि परिवार को मां सरस्वती का आशीर्वाद प्राप्त है। अनन्या की पढ़ाई के लिए कुछ निजी संस्थानों ने खर्च उठाने का भी आग्रह किया है। इससे पहले उसकी दीदी सुषमा ने भी साढ़े 5 साल में 9वीं तथा सबसे कम उम्र ने एम.एससी. पास करने का रिकार्ड बनाया है।