''UP में पैर जमाने की तैयारी में कांग्रेस, राहुल ने विधायकों से पूछा यह सवाल''

punjabkesari.in Thursday, Oct 27, 2016 - 08:43 AM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में सपा पार्टी में मची पारिवारिक अंतर्कलह थमने का नाम ही नहीं ले रही है। वहीं सपा पार्टी की पारिवारिक अंतर्कलह में कांग्रेस अवसर तलाश रही है। बुधवार को यूपी कांग्रेस की बैठक में राहुल गांधी ने विधायकों से सपा नेतृत्व के बारे में राय ली थी। गांधी ने विधायकों से पूछा था कि सपा में किसी छवि अच्छी है सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव की या फिर उनके बेटे अखिलेश यादव की? इस बात से यह आशंका जताई जा रही है कि बदलते राजनीतिक समीकरण में कांग्रेस अब गठबंधन करने के चक्कर में हैं। 

राहुल ने जानी विधायकों की राय
जानकारी के अनुसार बुधवार को कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी उत्तर प्रदेश के विधायकों के साथ बैठक कर रहे थे। इस बैठक में विधायक दल के नेता प्रदीप माथुर, उमाकांति, आराधना मिश्रा, गयादीन अनुरागी, बंसी पहाड़िया, राधेश्याम कनोजिया, अजय राय, संजय कपूर और विवेक सिंह समेत 17 विधायक शामिल थे। उश बैठक में राहुल गांधी ने समाजवादी पार्टी में मचे घमासान बारे विधायकों की राय जानने की कोशिश की। उन्होंने विधायकों से पूछा कि सपा के नेताओं में किसकी छवि बेहतर अखिलेश यादव की या फिर मुलायम सिंह की?

अंतर्कलह से राजनीतिक संतुलन बदला
बताया जा रहा है कि विधायक भी इस बात का जिक्र नहीं कर रहे हैं कि सपा की अंतर्कलह ने राजनीतिक संतुलन बदल दिया है और वो इस बात को जानते हैं। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी जिन्होंने प्रदेश की बैठक में कुछ महीने पहले ये कहा था कि सपा से गठबंधन का सवाल ही नहीं आज वो ये सवाल क्यों पूछेंगे? सूत्रों के अनुसार राहुल गांधी के इस सवाल पर ज्यादातर विधायकों ने कहा कि अखिलेश ही सबसे अच्छे है। इसके बाद राहुल गांधी ने कहा कि वो विचार-विमर्श करने के बाद अपनी राय रखेंगे।

कई विधायकों ने छोड़ी कांग्रेस पार्टी
बताया जा रहा है कि चुनावी मौसम में पहले ही कांग्रेस के 9 विधायकों ने पार्टी छोड़ दी है। बाकी बचे 20 विधायकों में से आधा दर्जन विधायक दूसरी पार्टियों के संपर्क में हैं। सूत्रों की मानें तो राहुल को भी ये समझाया गया है कि अगर गठबंधन करना है तो तलाश जल्द करनी होगी वरना फैसले में देरी से कांग्रेस को समझौता उसकी पसंद के मुताबिक़ मिलना मुश्किल है। कांग्रेस के पास समय बहुत कम है और 403 सीटों पर लड़ने के लिए अच्छे प्रत्याशी भी नहीं है।

Up Latest News की अन्य खबरें पढ़ने के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें


वीडियो देखने के लिए क्लिक करें