‘खाट पंचायत’ में केंद्र पर बरसे राहुल, कहा-उद्योगपति दोस्तों का कर्ज माफ कर रहे मोदी

punjabkesari.in Tuesday, Sep 06, 2016 - 02:34 PM (IST)

देवरिया: राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण उत्तर प्रदेश में सत्ता प्राप्त करने के प्रयास के तहत अपनी 2500 किलोमीटर लंबी किसान यात्रा की शुरुआत की। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी किसानों से मिले और 2017 के विधानसभा चुनाव में सत्ता में आने पर रिण माफ करने तथा बिजली बिलों में 50 प्रतिशत तक की कमी करने का वायदा किया। 

किसानों से बातचीत करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि हमने किसानों का 70 हजार करोड़ रूपया माफ किया। राहुल गांधी ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी अपने उद्योगपति दोस्तों का कर्ज माफ करते हैं। उन्होंने कहा कि देवरिया की सभी चीनी मिल बंद हैं। इसके लिए केंद्र राज्य सरकार जिम्मेदार हैं, केंद्र राज्य से हमारी सरकार नहीं है। 

जानकारी के अनुसार ‘देवरिया से दिल्ली यात्रा’ उत्तर प्रदेश में सत्ता के 27 साल के सूखे को दूर करने के कांग्रेस के अभियान का हिस्सा है। कांग्रेस नेता यहां पूर्वाह्न 10 बजकर 45 मिनट पर हेलीकॉप्टर से पहुंचे और किसानों के द्वार तक पहुंचने की शुरुआत की। राहुल ने एक ट्वीट में लोगों से आग्रह किया कि वे इस ‘यात्रा’ में कांग्रेस के साथ जुड़ें। उन्होंने कहा कि वह और उनकी पार्टी किसानों, मजदूरों तथा गरीबों की लड़ाई लड़ रहे हैं ।

एक अन्य ट्वीट में उन्होंने कहा कि द्वार से द्वार अभियान पचलाडी से शुरू होता है। किसानों से मुलाकात की और उनकी मांगों को रेखांकित करने वाले किसान मांग पत्र एकत्र किए। राहुल के साथ पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं राज्यसभा में नेता विपक्ष गुलाम नबी आजाद भी हैं। 46 वर्षीय राहुल किसानों के घर पहुंचे और ‘किसान मांग पत्र’ एकत्र किए तथा अपनी ‘खाट सभा’ के तहत उनसे एक...एक कर बात की।

किसान आेमप्रकाश सिंह ने कहा कि राहुल जी यहां आए और हमारी बात धैर्य के साथ सुनी। उन्होंने मेरे बकाया रिण का ब्योरा लिया तथा मेरा मोबाइल नंबर भी लिया। उन्होंने मुझे आश्वासन दिया कि यदि राज्य में कांग्रेस सत्ता में आई तो उनकी पार्टी किसानों का रिण माफ करेगी और विद्युत शुल्क में 50 प्रतिशत तक की कमी करेगी। एक अन्य किसान ने कहा कि राहुल ने ‘‘हमारे परिवार के सदस्यों, खासकर बच्चों से भी बात की और उनकी पढ़ाई तथा भविष्य की योजनाओं के बारे में पूछा।

यात्रा के दौरान राहुल विभिन्न स्थानों पर रोड शो भी करेंगे। महायात्रा के पहले 2 दिनों में राहुल देवरिया के अतिरिक्त कुशीनगर, गोरखपुर, संत कबीरनगर और बस्ती का दौरा करेंगे ।  पार्टी ने राज्य में कांग्रेस नेता की सबसे लंबी यात्रा को सफल बनाने की तैयारियां की हैं । राष्ट्रीय प्रवक्ताओं की एक टीम घटनाक्रमों से मीडिया को अवगत कराने के लिए लखनऊ में तैनात रहेगी।

राहुल आगे की यात्रा शुरू करने से पहले एक रात के लिए गोरखपुर में रकेंगे। वह अगले दिन किसानों से इसी तरह की चर्चा और रोड शो करेंगे तथा दूसरी रात बस्ती में गुजारेंगे। महायात्रा के दौरान कांग्रेस नेता अगले साल होने वाले महत्वपूर्ण चुनाव से पहले लोगों तक पहुंचने के लिए 233 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों का दौरा करेंगे। यह यात्रा पिछले महीने के शुरू में सोनिया गांधी के सफल रोड शो और राज्य के विभिन्न जिलों में राज्य के पार्टी नेताओं की 2 यात्राओं के बाद हो रही है।