विधानसभा चुनाव से पहले राज्य में चलेंगी नई ट्रेनें

punjabkesari.in Sunday, Oct 23, 2016 - 06:31 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले रेलवे विभाग राज्य में नई ट्रेनों की सौगात देने की तैयारी में है। केन्द्र की बीजेपी नेतृत्व वाली सरकार पिछले ढाई साल में राज्य को करीब 57 ट्रेनों की सौगात पहले ही दे चुकी है। अनुमान लगाए जा रहे हैं कि नवंबर के अंत तक नई ट्रेनों को चलाया जा सकता है। रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार लोगों की मांग पर इन नई ट्रेनों को शुरू किया जाएगा। इस मामले में रेलवे किसी राज्य के साथ भेदभाव नहीं करता है।

रेलवे अगले महीने गोरखपुर तक जाने वाली पूरी तरह वातानुकूलित एसी-3 हमसफर ट्रेन को हरी झंडी दिखाएगा। हमसफर ट्रेन के डिब्बे को विशेष तरीके से डिजाइन किया गया है। ट्रेन में यात्रियों की सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरों की भी व्यवस्था की गई है। साथ ही आग रोकने के लिए एक अलग व्यवस्था है। 

यूपी में अगले कुछ दिनों में बलिया-आनंद विहार, गोखपुर-लोकमान्य तिलक टर्मिनस, गोरखपुर-पनवेल, गोरखपुर-बांद्रा टर्मिनस, गोरखपुर-बादशाहनगर इंटरसिटी, गाजीपुर-कोलकाता, जौनपुर-बांद्रा टर्मिनस, मुगलसराय से निजामुद्दीन के बीच वाया मथुरा चलने वाली दीनदयालु-अंत्योदय एक्सप्रेस जैसी ट्रेनें शुरू हो सकती हैं।

इस बार के रेल बजट में प्रस्तावित दीनदयालु ट्रेन में कुल 30 डिब्बे होंगे जिसमें सामान रखने की जगह, बॉयो टॉइलट, मोबाइल चार्जिंग पॉइंट जैसी सुविधाएं रहेंगी। इसके अलावा रेलवे ने जन प्रतिनिधियों एवं यात्री संगठनों की मांग पर विभिन्न मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों के 167 अतिरिक्त ठहराव की भी व्यवस्था की है।