UP पुलिस के CO का शर्मनाक बयान

punjabkesari.in Wednesday, Sep 28, 2016 - 07:39 AM (IST)

पीलीभीत: वैसे तो यू.पी. पुलिस हमेशा ही अपनी ऊल-जुलूल हरकतों के लिए अखबारों की सुर्खियां बनती रहती है, लेकिन इस बार यू.पी. की मित्र पुलिस अपने सामान्य ज्ञान को लेकर चर्चा में है। पीलीभीत के थाना बीसलपुर के सर्किल ऑफिसर (सी.ओ.) के मुताबिक कश्मीर विदेश में है, लिहाजा वहां फंसे लोगों को वापस लाने के लिए एक लम्बी प्रक्रिया से गुजरना होता है और वहां के राजदूत को इसके लिए हस्तक्षेप करना पड़ता है।

दरअसल सी.ओ. ब्रह्मपाल सिंह का यह शर्मनाक बयान तब आया जब कश्मीर में एक भट्ठे पर धोखे से जिले के 16 लोगों को बंधुआ मजदूर बना लिए जाने का मामला सामने आया। इसमें 8 किशोर भी शामिल हैं। जब इसकी शिकायत लेकर बंधुआ मजदूरों के परिजन बीसलपुर सी.ओ. ब्रह्मपाल सिंह से मिले तो उन्होंने इसे विदेश का मामला बताकर लम्बी प्रक्रिया की कहानी सुना डाली।हालांकि 20 दिन तक स्थानीय नेताओं से लेकर डी.जी.पी. से गुहार लगाने के बाद अब मामले में रिपोर्ट दर्ज हो सकी है।

इसके बाद जांच के लिए सी.ओ. बीसलपुर गांव पहुंचे तो पीड़ित परिवार की पैरवी कर रहे समाजसेवी से उन्होंने कहा कि कश्मीर विदेश में है, पहले तो डी.एम. साहब को, बाद में कप्तान को चिट्ठी बनाएंगे। डी.एम. साहब उसे गृह मंत्रालय भेजेंगे। उसके बाद चिट्ठी वहां के डी.एम. को जाएगी। जैसा कि तरीका होता है, विदेशों में जब फंस जाते हैं और वहां हाई कमिश्नर, या जो भी राजदूत-वाजदूत हैं वो हस्तक्षेप करते हैं।

फलहाल सी.ओ. साहब के मुताबिक कश्मीर से बंधकों को छुड़वाने में पुलिस और प्रशासनिक कार्रवाई में यही बाधा आ रही है। सी.ओ. के इस बयान के बाद से लोग अपने बच्चों की सुरक्षा को लेकर दहशत में आ गए हैं। दरअसल पीलीभीत के कोतवाली बीसलपुर क्षेत्र के गांव अखोली के 16 लोगों को एक रूबी नाम की महिला यह कहकर अपने साथ ले गई कि कश्मीर में सेब तोडऩे का काम है और 800 रुपए दिहाड़ी मिलेगी।

200 रुपए दिहाड़ी की मजदूरी करने वाले गरीब मजदूर ज्यादा पैसों के लालच में महिला के साथ कश्मीर चले गए। लेकिन कश्मीर पहुंचकर महिला ने मजदूरों को एक भट्ठा मालिक के पास बंधक बना दिया। परिजनों को मामले की जानकारी तब हुई जब एक मजदूर ने मौका लगने पर फोन कर भट्ठा मालिक के जुल्मों की कहानी बताई। उधर शिकायत करने पर महिला परिजनों को धमका रही है।