शहर के 2 युवाओं ने तैयार किया अनोखा स्मार्ट हेलमेट, खूबियां जानकर रह जाएंगे हैरान

punjabkesari.in Tuesday, Sep 18, 2018 - 02:10 PM (IST)

इंदौर : स्मार्ट सिटी के नागरिकों को स्मार्ट बनाने के लिए शहर के दो युवाओं ने एक अनोखा हेलमेट बनाया है। इस हेलमेट को पहने बिना दोपहिया वाहन चालू ही नहीं होगा। वायरलेस स्मार्ट हेलमेट' से न केवल दुर्घटना होने पर चालक के सुरक्षित रहने की संभावना बढ़ जाएगी, बल्कि गाड़ी चोरी होने की आशंका भी कम हो जाएगी। इस हेलमेट में लगे अल्कोहल सेंसर के चलते तय सीमा से अधिक शराब पीने पर भी चालक वाहन स्टार्ट नहीं कर सकेगा।
हेलमेट बनाने वाले विश्वास द्विवेदी और प्रमोद पांडे का दावा है कि इस तरह का वायरलेस हेलमेट न केवल इंदौर, बल्कि प्रदेश में पहली बार बनाया गया है। दिन के साथ-साथ रात में भी सेफ ड्राइविंग सुनिश्चित करने के लिए हेलमेट में 'लेफ्ट-राइट' और ब्रेक इंडिकेटर भी लगाए गए हैं। मोबाइल से कनेक्ट होने पर हेलमेट से वाहन चालक बिना एयरफोन के फोन पर बात के साथ- साथ पसंदीदा संगीत भी सुन सकेगा। हेलमेट में है ये खूबियां
विश्वास ने बताया कि पहले भी कुछ लोग इस तरह का हेलमेट बनाने की कोशिश कर चुके हैं लेकिन इतनी सारी खूबियों के साथ इस तरह का हेलमेट पहली बार आया है। हम इसे कई सुविधाओं से युक्त करने जा रहे हैं। मटेरियल गुणवत्ता भी बेहतर की जाएगी।
 

suman