मौत से जूझ चुका है 6 साल का जैद, करता है ऐसा योग की बड़े-बड़े हो जाते फेल (Pics)

punjabkesari.in Tuesday, Jun 21, 2016 - 03:38 PM (IST)

मेरठ: उत्तर प्रदेश के मेरठ जिले में रहने वाला 6 साल का जैद जब अपनी प्रतिभा दिखाता है तो उसे देखकर हर कोई हैरान रह जाता है। मौहम्मद जैद इतनी कम उम्र में योग के उन आसनों को भी बड़ी आसानी से कर लेता है, जिन्हें करने में बड़ों-बड़ों के पसीने छूट जाते हैं। जैद के पिता का कहना है कि उनका बेटा जन्म से ही कमजोर था और उन्हें उसके जिंदा बचने की उम्मीद ही नहीं थी। 

जानकारी के अनुसार मेरठ के करीम नगर में रहने वाला मोहम्मद जैद अपनी योग करने की प्रतिभा से हर किसी को अपनी ओर आकर्षित करता है। जैद जन्म के समय बहुत ही कमजोर था। जैद के परिजनों का कहना है कि उन्हें उसके बचने की उम्मीद नहीं थी। जैद जब पैदा हुआ था तब उसकी मांसपेशियां बहुत ही कमजोर थी और वह अपने पैरों पर खड़ा भी नहीं हो पाता था। इसके बाद उन्होंने उसे कुछ योग के आसन सिखाने शुरू किए जिन्हें जैद ने आसानी से सीख लिया। आज जैद के मां-बार को अपने बेटे पर गर्व है। 

जैद के पिता का कहना है कि 24 नवंबर 2014 को हरिद्वार में इंडियन योग फेडरेशन की ओर से हुई योग प्रतियोगिता में जैद ने ब्राउंज मेडल जीता था। इस कार्य कार्यक्रम में पतंजलि योग पीठ ने जैद को सबसे छोटे योगी के अवॉर्ड से नवाजा था। इसके बाद  अक्टूबर 2015 में हरियाणा के जींद शहर में हुई नेशनल योग प्रतियोगिता में जैद ने 5 से 8 साल आयु वर्ग में गोल्ड मेडल जीता था। बता दें कि पिछले साल योग दिवस पर  जैद दिल्ली में पीएम के साथ योग कर चुका है। 

वहीं दूसरी तरफ मोहम्मद जैद के पिता का कहना है कि वे अपने बेटे को एक अच्छा जिमनास्ट बनाना चाहते हैं। उनका कहना है कि उनका बेटा बड़ा होकर एक जिमनास्टिक खिलाड़ी बनेगा और देशा का नाम रोशन करेगा। जैद के पिता का कहना है कि योग ने ही उनके बेटे के शरीर को मजबूत बनाया है। बताया जाता है कि जैद कठिन से कठिन योग को भी बड़ी आसानी से कर लेता है।