यूपी में बाढ़ से मरने वालों की संख्या हुई 103, महाराष्ट्र में 10 की मौत

punjabkesari.in Thursday, Aug 31, 2017 - 11:11 AM (IST)

नई दिल्ली\लखनऊ: उत्तर प्रदेश में बाढ़ का प्रकोप जारी है और मरने वालों की संख्या बढ़कर 103 हो गई है, जबकि बिहार में कई इलाकों में पानी का स्तर कम होने से स्थिति में और सुधार है और अब वहां किसी के मरने की खबर नहीं है। असम एवं पश्चिम बंगाल में सैलाब की स्थिति में काफी सुधार हुआ है और बाढ़ प्रभावित लोगों की संख्या घटी है।
                 
मूसलाधार बारिश के कारण आई बाढ़ ने मुंबई, पालघर और ठाणे में कम से कम 10 लोगों की जान ले ली है। शहर में अगल-अलग घटनाओं में 9 लोग बह गए जबकि पालघर और ठाणे जिले में 2 लोग डूब गए। मुंबई के घाटकोपर इलाके में एक दीवार गिरने से एक व्यक्ति की मौत हो गई। बिहार में बाढ़ से संबंधित घटनाओं में मरने वालों की संख्या 514 ही है और पानी कम होने के बाद लोगों ने घरों की ओर लौटना शुरू कर दिया है।
                 
उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्से में आई बाढ़ की वजह से 27 लाख से अधिक लोग प्रभावित हैं। यहां नेपाल से निकलने वाली नदियों ने भूमि को जलमग्न कर दिया है। कल तक संकलित की गई रिपोर्ट के हवाले से राहत आयुक्त के दफ्तर ने बताया कि प्रभावित जिलों में स्थापित किए गए राहत शिविरों में करीब 60,000 लोग रह रहे हैं। उसने बताया कि राज्य में बाढ़ के कारण मरने वालों की संख्या 103 हो गई है। राज्य में 24 जिलों के 3,133 गांव जलमग्न हैं।
                 
राज्य के बाढ़ प्रभावित जिलों के बुरी तरह से प्रभावित इलाकों में सेना के हेलीकॉप्टर, एनडीआरएफ, पीएसी (बाढ़) के कर्मी 24 घंटे राहत एवं बचाव के काम में लगे हुए हैं।  पश्चिम बंगाल अभी बाढ़ से पूरी तरह उबर नहीं पाया है। राज्य के उप हिमालयी हिस्सों में बहुत भारी बारिश हो सकती है। राज्य के उत्तरी और दक्षिणी हिस्से के 11 जिलों में बाढ़ ने 152 लोगों की जान ली है।