बिहार: चमकी बुखार से मुजफ्फरपुर में मरने वालों की संख्या बढ़कर हुई 127, अब तक 145 की मौत

punjabkesari.in Saturday, Jun 22, 2019 - 09:46 AM (IST)

मुजफ्फरपुरः बिहार में चमकी बुखार का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। मुजफ्फरपुर में एक्यूट इन्सेफेलाइटिस सिंड्रोम (एईएस) से मरने वाले बच्चों की संख्या बढ़कर 127 हो गई है, वहीं इस बीमारी से अब तक कुल 145 लोगों की मौत हो चुकी है। डॉक्टर दिन-रात बच्चों को बचाने में जुटे हुए हैं, बावजूद इसके बच्चे दम तोड़ रहे हैं। वहीं केंद्र सरकार ने बिहार में मस्तिस्क ज्वर के इलाज में सहायता के लिए वरिष्ठ बाल रोग चिकित्सकों और अर्द्ध चिकित्साकर्मियों की 5 टीमें तत्काल मुजफ्फरपुर भेजने का निर्देश दिया है।

इससे पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि सरकार मुजफ्फरपुर में मस्तिष्क ज्वर से बच्चों की मौत की घटनाओं को लेकर बहुत चिंतित है और खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्थिति की निगरानी कर रहे हैं। डॉ. हर्षवर्धन ने ट्वीट किया कि प्रधानमंत्री लगातार स्थिति पर नजर रखे हुए हैं। मोदी के निर्देश पर ही मैं मुजफ्फरपुर गया था। प्रधानमंत्री की सलाह के अनुसार केंद्र सरकार बिहार सरकार को जरूरी और हर संभव सहायता उपलब्ध करा रही है। हम इस बीमारी से मुक्ति पाने के लिए कटिबद्ध हैं।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत वहां नाजुक हालात में पहुंचे मरीजों को जरूरी इलाज के लिए ले जाने के वास्ते जीवन रक्षक उपकरणों से सुसज्जित 8 अतिरिक्त एम्बुलेंस की तैनाती की गई हैं। इसके अलावा 10 बाल रोग विशेषज्ञों का दल तथा 5 पैरा मेडिकल की टीमें बुधवार को वहां के लिए रवाना की गई है और उन्होंने अपना काम शुरू कर दिया है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि इसके अलावा जिले के 16 वरिष्ठ अधिकारी दूरस्थ क्षेत्रों में इस रोग के पीड़ितों की निगरानी के लिए भेजे गए हैं ताकि मामलों की जल्द पहचान की जा सके और जरूरी चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराई जा सके। इन अधिकारियों के कार्यालय भी इन क्षेत्रों में ब्लॉक स्तर पर खोले गए हैं।

Deepika Rajput