1 जून से पटरी पर दौड़ेंगी 200 स्पेशल ट्रेनें, यहां देखें पूरा शेड्यूल

punjabkesari.in Friday, May 29, 2020 - 08:03 PM (IST)

नई दिल्ली/लखनऊ: लॉकडाउन-4 की समय-सीमा समाप्त होते ही भारतीय रेलवे 200 ट्रेनें पटरी पर दौड़ाने का ऐलान कर चुका है। हालांकि ये ट्रेनें वर्तमान में चल रही स्पेशल व एसी स्पेशल ट्रेनों से अलग होंगी। इन ट्रेनों में सफर करने के लिए बीती 22 मई से ही बुकिंग शुरू हो गई है। इसके साथ ही इन ट्रेनों में टिकटों की तत्काल और प्रीमियम तत्काल बुकिंग की अनुमति नहीं दी गयी है। भारतीय रेलवे की ओर से उन स्टेशनों की सूची जारी की गयी है, जहां से वे खुलेंगी और जिन-जिन स्टेशनों पर रुकेंगी। फिलहाल अभी भी पूरी सूची प्राप्त नहीं हुई है।
PunjabKesari
बता दें कि आगामी सोमवार यानी 1 जून से भारतीय रेलवे देश के विभिन्न हिस्सों में फंसे लोगों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने के लिए 200 स्पेशल ट्रेनों का परिचालन शुरू करने जा रहा है। यात्री इन ट्रेनों में सफर करने के लिए 30 दिन पहले ही बुकिंग करवा सकते हैं। सफर से पहले सभी यात्रियों की अनिवार्य रूप से मेडिकल जांच की जाएगी और केवल पूर्ण रूप से स्वस्थ्य यात्रियों को ही ट्रेन से यात्रा करने की अनुमति होगी। इसके अलावा केवल कन्फर्म टिकट वाले यात्रियों को ही रेलवे स्टेशन में अंदर जाने और यात्रा करने की अनुमति दी जाएगी।
PunjabKesari
भारतीय रेलवे द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक इन 200 ट्रेनों के लिए यात्री आधिकारिक वेबसाइट और मोबाइल ऐप के अलावा रेलवे स्टेशन के काउंटर, पोस्ट ऑफिस, यात्री टिकट सुविधा केंद्र (YTSK), आधिकारिक एजेंट, पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम (PRS) और कॉमन सर्विस सेंटर्स (CSC) से भी टिकट बुक करवा सकते हैं। इसके साथ ही इन  ट्रेनों के लिए अग्रिम आरक्षण की अवधि अधिकतम 30 दिन तय की गई है। यात्री इन ट्रेनों के लिए टिकट की बुकिंग यात्रा के दिन से 30 दिन पहले या 30 दिन के भीतर करा सकेंगे।

1 जून से चलने वाली 200 नई ट्रेनों की देखें पूरी सूची-

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से चलने वाली और यहां रुकने वाली ट्रेनें

PunjabKesari
आनंद विहार, सराय रोहिल्ला और दिल्ली स्टेशन से चलने और रुकने वाली ट्रेनें
PunjabKesari
हजरत निजामुद्दीन से चलने और यहां ठहरने वाली ट्रेनें

PunjabKesari
लखनऊ स्टेशन पर रुकने वाली ट्रेनें
PunjabKesari
1 जून से चलने वाली इन ट्रेनों में पैसेंजर बोगी भी होगी लेकिन उसमें भी यात्रियों को कन्फर्म टिकट के साथ ही यात्रा की इजाजत होगी। इस बोगी में सेकेंड स्लिपर का टिकट लगेगा, जो कि स्लिपर से कम होगा। यात्रा के दौरान किसी भी यात्री को कोई अनारक्षित (यूटीएस) टिकट जारी नहीं किया जाएगा और न ही कोई अन्य टिकट जारी किया जाएगा। यानी टिकट चेक करने वाले अधिकारी को यात्रा के दौरान टिकट देने का अधिकार नहीं होगा।

अमृतसर और अंबाला स्टेशन पर रुकने वाली ट्रेनें
PunjabKesari
वाराणसी स्टेशन पर रुकने वाली ट्रेनें

PunjabKesari
 

 

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Umakant yadav

Related News

Recommended News

static