पिथौरागढ़ः नंदा देवी अभियान पर निकले लापता 8 पर्वतारोहियों में से 5 के शव हुए बरामद

punjabkesari.in Monday, Jun 03, 2019 - 06:11 PM (IST)

पिथौरागढ़ः भारतीय वायुसेना के हेलीकॉप्टरों ने लापता हुए 8 पर्वतारोहियों में से 5 के शव उत्तराखंड के नंदा देवी पूर्वी चोटी पर सोमवार को देखे। यह 8 सदस्यों की टीम में ब्रिटेन, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया के पर्वतारोही शामिल थे, जो कि नंदा देवी पूर्वी चोटी पर चढ़ने के दौरान लापता हो गए थे।


पिथौरागढ़ के जिलाधिकारी वीके जोगदांडे ने जानकारी देते हुए बताया कि वायुसेना के हेलकॉप्टरों ने सोमवार को तलाश अभियान के दौरान 5 पर्वतारोहियों के शव नंदा देवी चोटी के पास देखे। उन्होंने कहा कि संभावना जताई जा रही है कि नंदा देवी पूर्वी चोटी के पास चढ़ाई के दौरान हिमस्खलन के कारण पर्वतारोहियों की मौत हो गई। वहीं डीएम ने कहा कि हम केंद्र को रिपोर्ट भेज रहे हैं। निर्देश मिलने के बाद हम आगे का बचाव अभियान शुरू करेंगे। उन्होंने कहा कि रविवार को 4 पर्वतारोहियों को बचाया गया। इसके बाद उनसे मिली सूचना के आधार पर हवाई सेवा के दौरान यह शव देखे गए।


बता दें कि ब्रिटेन के मशहूर पर्वतारोही मार्टिन मोरान के नेतृत्व में यह टीम उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले में 7434 मीटर ऊंचे नंदा देवी पूर्वी चोटी पर लापता हो गई। नई दिल्ली में भारतीय पर्वतारोही फाउंडेशन का एक संपर्क अधिकारी भी उस टीम का हिस्सा था। वह 13 मई को चोटी पर चढ़ाई के लिए मुनस्यारी से रवाना हुए थे लेकिन 25 मई को नियत तारीख पर आधार शिविर में नहीं लौटे।

Nitika