कैराना लोकसभा सीट पर 54 और नूरपुर विधानसभा क्षेत्र में 61 फीसदी मतदान

punjabkesari.in Tuesday, May 29, 2018 - 01:06 PM (IST)

लखनऊ: ईवीएम में गड़बडी़ के आरोप-प्रत्यारोप के बीच उत्तर प्रदेश की कैराना लोकसभा सीट और नूरपुर विधानसभा सीट के लिए साेमवार काे हुए उपचुनाव में क्रमश: लगभग 54 प्रतिशत और 61 फीसदी मतदान हुआ।  

प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल वेंकटेश्वरलू ने बताया कि मतदान के दौरान तीन बैलेट यूनिट, तीन कंट्रोल यूनिट तथा लगभग 384 स्थानों पर वीवीपैट खराब होने की शिकायतें प्राप्त हुईं। उन्होंने कहा, ‘‘शाम छह बजे तक कैराना में 54.17 प्रतिशत तथा नूरपुर में 61 प्रतिशत मतदान हुआ। 2014 में कैराना में 73.05 प्रतिशत जबकि 2017 में नूरपुर में 66 . 82 फीसदी मत पड़े थे।’’

वेंकटेश्वरलू ने कहा कि प्रदेश के शामली-सहारनपुर जिले के कैराना लोकसभा एवं बिजनौर जिले के नूरपुर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में उपचुनाव सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक शांतिपूर्ण मतदान संपन्न हुआ। मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय की ओर से जारी बयान के मुताबिक उपचुनाव के लिए होने वाले मतदान में कैराना सीट पर 16.09 लाख मतदाता हैं। कैराना में 12 तथा नूरपुर में 10 प्रत्याशी मैदान में हैं। उपचुनाव के लिए कुल 1094 मतदान केन्द्र बनाए गए। विज्ञप्ति में बताया गया कि मतदान प्रक्रिया की निगरानी के लिए 184 मतदान केंद्रों पर वेबकासिं्टग की व्यवस्था की गयी थी। 

उन्होंने कहा,‘‘निर्वाचन क्षेत्र से तीन बैलेट यूनिट, तीन कंट्रोल यूनिट तथा लगभग 384 स्थानों पर वीवीपैट खराब होने की शिकायतें प्राप्त हुईं जिन्हें बदल कर मतदान सुचारू रूप से संपन्न कराया गया ।’’ मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा,‘‘जिन मतदेय स्थलों पर वीवीपैट खराब होने के कारण मतदान दो घंटे से अधिक समय तक बाधित रहा, उनके बारे में जिला निर्वाचन अधिकारियों से रिपोर्ट प्राप्त की जा रही है। रिपोर्ट प्राप्त होने के बाद उक्त मतदेय स्थलों पर पुनर्मतदान के संबंध में आयोग द्वारा निर्णय लिया जाएगा।’’

इससे पहले ईवीएम गडबडी की शिकायतों के बीच वेंकटेश्वरलू ने संवाददाताओं से कहा था,‘‘मैं राजनीतिक पाॢटयों को आश्वासन देना चाहता हूं कि गडबड ईवीएम मशीनें बदली जा रही हैं । अगर किसी वजह से वे बदल नहीं पाती हैं तो हम पुनर्मतदान का आदेश देने में हिचकिचाएंगे नहीं।’’  विपक्षी सपा और रालोद ने कैराना लोकसभा और नूरपुर विधानसभा सीटों पर चल रहे मतदान के दौरान ईवीएम में गडबडी की शिकायत की थी। 

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने टवीट कर ईवीएम में गड़बड़ी होने की शिकायत की। उन्होंने कहा कि हजारों ईवीएम में खराबी की शिकायतें आ रही हैं। ‘‘रालोद की उम्मीदवार तब्बसुम हसन ने भाजपा पर आरोप लगाया है कि जानबूझकर ईवीएम और वीवीपैट मशीनों से हर जगह छेड़छाड़ की गई है। उन्होंने कहा कि मुस्लिम और दलित बाहुल्य इलाके में खराब ईवीएम को नहीं बदला गया।   

सपा नेता राजेंद्र चौधरी ने आरोप लगाया कि ‘‘भाजपा फूलपूर और गोरखपुर का बदला लेना चाहती है इसलिए वे हमें किसी भी कीमत पर हराना चाहते हैं।‘‘  वहीं, विपक्ष के आरोपों से इंकार करते हुए राज्य सरकार के प्रवक्ता एवं कैबिनेट मंत्री श्रीकांत शर्मा ने कहा कि सरकार ने चुनाव आयोग से स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान कराने को कहा है। विपक्ष के आरोप निराधार हैं। इस बीच भारतीय जनता पार्टी प्रदेश अध्यक्ष डा0 महेन्द्र नाथ पाण्डेय ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी से मिलकर उन्हें ज्ञापन सौंपा, जिसमें कैराना लोकसभा और नूरपुर विधानसभा के उपचुनाव में ईवीएम के खराबी के चलते जिन बूथों पर मतदान प्रभावित हुआ, उन बूथों पर पुनर्मतदान करवाने का आग्रह किया। 

भाजपा सांसद हुकुम सिंह के फरवरी में निधन के कारण कैराना सीट पर उपचुनाव कराए गए हैं। सिंह की पुत्री मृगांका सिंह यहां से भाजपा प्रत्याशी हैं ।  नूरपुर में भाजपा विधायक लोकेन्द्र सिंह चौहान की सड़क दुर्घटना में मौत के कारण उपचुनाव कराया गया है। मतगणना 31 मई को होगी। 

Punjab Kesari