एयरफोर्स की जॉब के लिए क्वालीफाई हुए 7000 युवक बेरोजगार, सरकार ने भर्ती की रद्द

punjabkesari.in Tuesday, Jul 19, 2022 - 04:18 PM (IST)

शामलीः देश में अग्निपथ योजना को लेकर मचा बवाल अभी शांत भी नहीं हुआ था कि एक और मामले ने युवाओं के माथे पर पसीना ला दिया है। दरअसल एयरफोर्स की जॉब के लिए क्वालीफाई हुए 7000 युवक बेरोजगार हो गए हैं क्योंकि केंद्र सरकार ने एयर फोर्स की निकाली गई भर्ती को निरस्त कर दिया है। ये वह युवा हैं जिन्होंने 8 लाख परीक्षार्थियों में से परीक्षा पास की थी। जिनमें से 7000 युवाओं का ही सिलेक्शन हुआ था। सभी छात्रों को फेस वन और फेस टू के तहत सिलेक्शन होने के बाद ग्रीन कार्ड दिया गया था। ग्रीन कार्ड देने के बाद अब वायु सेना के एक अधिकारी ने 2019 में निकाली गई भर्ती को
निरस्त कर दिया है। वहीं रोजगार मिलने के बाद बेरोजगार हुए लगभग 7000 युवा खून के आंसू रोने को मजबूर हैं।

कोविड-19 का कारण बताकर रोका जाता रहा
एयर फोर्स में सिलेक्शन होने के बाद जिन युवाओं को ग्रीन कार्ड मिला है उनका कहना है कि वर्ष 2019 में एयर फोर्स में भर्ती  होने के लिए फॉर्म निकले थे। जिनको हम लोगों द्वारा भरा गया था। एयर फोर्स के जो एग्जाम होते हैं उन सभी को हमारे द्वारा क्लियर कर लिया गया था। जिसके बाद सरकार ने हमे फेस वन और फेस टू के लिए बुलाया था। हमारा ग्रुप डिस्कशन भी हुआ था जिसमें हम लोग पास हो गए थे। इसके बाद ही हमें ग्रीन कार्ड दिया गया था। हमें कहा गया था कि आप लोगों की जॉइनिंग के लिए आपको एक मैसेज के माध्यम से बुला लिया जाएगा। लेकिन उसके बाद हमें लगातार कोविड-19 का कारण बताते हुए वायु सेना में भर्ती होने से रोका जाता रहा। अब ऐसे में सेना के एक अधिकारी ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा है कि वर्ष 2019 में हुई युवाओं की भर्ती को निरस्त कर दिया गया है।

सरकार ने हमारे साथ धोखा किया
जिन लोगों को ग्रीन कार्ड दिया गया था उन युवाओं का कहना है कि ऐसे में सरकार ने हमारे साथ धोखा किया है। हमारे सपनों को चकनाचूर किया है। हमने दिन रात मेहनत करके एयरफोर्स के लिए इस मुकाम को हासिल किया था क्योंकि हमारा बचपन से ही सपना था कि हम लोगों के एयर फोर्स में जाना है। इतना ही एयर फोर्स से ग्रीन कार्ड मिलने के बाद तो कुछ लोगों ने अपनी उत्तर प्रदेश पुलिस और दिल्ली पुलिस की नौकरी भी छोड़ दिया है। ऐसे में हम युवा ना इधर के रहे ना उधर के रहे हैं। जिसके बाद युवा दर-दर की ठोकरें खाने को मजबूर हैं।

पढ़ाई के लिए परिवार ने लिया कर्ज
युवाओं का कहना है कि उनकी पढ़ाई लिखाई के लिए परिवार ने अन्य लोगों से कर्ज भी लिया था ऐसे में हमारे ऊपर कर्ज का होना और उधर से नौकरी का छूट जाना हमारे जीवन के लिए एक बड़ी समस्या बन गया है।

मां के इलाज का सपना हुआ चकनाचूर
एयर फोर्स में सिलेक्शन हुए युवक का कहना है कि मेरी माता की आंखें खराब है। मैंने सोचा था कि जब मेरा एयर फोर्स में सिलेक्शन होगा तो मैं अपनी माँ का आर्मी बेस हॉस्पिटल में इलाज कराऊंगा क्योंकि वहां पर अच्छा इलाज होता है। मेरी माता की आंखों के इलाज के लिए काफी ज्यादा खर्च होगा ऐसे में मेरी माता की आंखों का जो इलाज कराने का सोचा था वह भी चकनाचूर हो गया है।

राज्यपाल से सम्मानित युवा का भी हुआ था सिलेक्शन
एयर फ़ोर्स में एक ऐसे युवा कार्तिक शर्मा का सिलेक्शन हुआ है जो राज्यपाल से सम्मानित है। राज्यपाल से सन्नानित होने के बाद भी युवाओ को रोजगार नहीं मिल रहा है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ajay kumar

Recommended News

Related News

static