Lucknow News: पेपर लीक कराने के नाम पर ठगी करने वाला गिरफ्तार, 1 लाख की करता था मांग.... टेलीग्राम एप के जरिये किया खेल

punjabkesari.in Sunday, Aug 25, 2024 - 08:13 AM (IST)

Lucknow News: उत्तर प्रदेश पुलिस के विशेष कार्यबल (एसटीएफ) ने शनिवार को आरक्षी (सिपाही) भर्ती परीक्षा का प्रश्न पत्र ‘आउट' कराने के नाम पर ठगी करने वाले गिरोह के एक सदस्य को यहां गिरफ्तार किया। एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई। इस बीच पुलिस महानिदेशक प्रशांत कुमार ने राज्य की राजधानी लखनऊ में कुछ परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण कर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। एसटीएफ की ओर से शनिवार को जारी किये गये एक बयान में कहा गया कि पुलिस आरक्षी भर्ती परीक्षा का प्रश्न पत्र ‘आउट' कराने के नाम पर ठगी करने वाले गिरोह के सदस्य अनिरुद्ध मोदनवाल को यहां गाजीपुर थाना क्षेत्र में राजकीय पॉलिटेक्निक गेट के पास शुक्रवार रात गिरफ्तार किया गया। मोदनवाल भदोही जिले के सुरियावां थाना क्षेत्र के सुरियावां बाजार का निवासी है।

पेपर आउट कराने के नाम पर ठगी करने वाला गिरफ्तार
बयान के मुताबिक आरोपी के पास से मोबाइल फोन, क्रेडिट कार्ड, पेटीएम से अभ्यर्थियों से पैसा लेने का स्क्रीन शॉट आदि बरामद किए गए हैं। एसटीएफ ने कहा है कि जांच में सामने आया है कि टेलीग्राम पर पुलिस आरक्षी ‘पेपर लीक चैनल' के माध्यम से यह गिरोह परीक्षा तिथि से पहले एक-एक लाख रुपये में अभ्यर्थियों को प्रश्न पत्र उपलब्ध कराने का आश्वासन दे रहा था और समूह में क्यूआर कोड एवं फोन-पे नंबर उपलब्ध कराकर उनसे पैसे मांग रहा था। छानबीन के दौरान आरोपी का नाम सामने आया, जो पैसा वसूली में सक्रिय था और फिर उसे एसटीएफ टीम ने गिरफ्तार किया। आरोपी ने एसटीएफ को पूछताछ में बताया कि वह इंटर की परीक्षा 2024 में पास करके प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहा है। टेलीग्राम पर उसे ‘अर्न मनी ऑनलाइन ग्रुप' पर ‘पार्ट टाइम' पैसा कमाने का मैसेज मिला था और जब उसने उसमें रूचि दिखायी तब उसे ग्रुप संचालक/मास्टर माइन्ड अभय कुमार श्रीवास्तव ने उसे लखनऊ बुलाया।

हर अभ्यर्थी से एक-एक लाख रुपये की वसूली की तैयारी थी: पुलिस
बयान के अनुसार संचालक ने फर्जी नाम एवं पते का एक सिम उपलब्ध कराते हुए मोदनवाल से कहा, ''तुम्हें टेलीग्राम पर मेरे ग्रुप 'यूपी पुलिस कांस्टेबल पेपर लीक्ड' चैनल का संचालन करना है। शेष मैं समय-समय पर तुमको टेलीग्राम के माध्यम से बताता रहूंगा।'' आरोपी ने कथित तौर पर पुलिस को बताया कि इसके लिए हर अभ्यर्थी से एक-एक लाख रुपये की वसूली की तैयारी थी। पुलिस के अनुसार इस गिरोह में अन्य सदस्य भी सक्रिय हैं जिनकी तलाश की जा रही है। गिरफ्तार आरोपी के खिलाफ भारतीय न्याय संहिता, उप्र सार्वजनिक परीक्षा में अनुचित साधनों का निवारण अधिनियम 2024 एवं आईटी अधिनियम के संबंधित प्रावधानों के तहत प्राथमिकी दर्ज कर छानबीन की जा रही है।

राज्य के सभी परीक्षा केंद्रों पर 30 और 31 अगस्त को भी आयोजित की जाएगी परीक्षा
बयान के अनुसार इस बीच शनिवार को पुलिस आरक्षी भर्ती परीक्षा के दूसरे दिन पुलिस महानिदेशक ने भर्ती परीक्षा के दृष्टिगत यहां लखनऊ विश्वविद्यालय एवं नेशनल पीजी कालेज एवं अन्य परीक्षा केन्द्रों का औचक निरीक्षण किया तथा परीक्षा को पारदर्शी एवं शुचितापूर्ण सम्पन्न कराने हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड के अनुसार, आरक्षी परीक्षा राज्य के 67 जिलों में 1,174 केंद्रों पर पांच दिनों में आयोजित होगी जिसकी शुरुआत शुक्रवार से हो गयी है। शुक्रवार, शनिवार और रविवार के बाद राज्य के सभी परीक्षा केंद्रों पर 30 और 31 अगस्त को भी परीक्षा आयोजित की जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Anil Kapoor

Related News

static