चढ़ाना था O+ चढ़ा दिया AB+ ब्लड... गलत खून चढ़ाने से मरीज ने तोड़ा दम, दोनों किडनी फेल

punjabkesari.in Friday, Feb 23, 2024 - 06:29 PM (IST)

Viral News: राजस्थान के जयपुर से ऐसी खबर सामने आई है, जिसे सुनकर आप हैरान रह जाएंगे। जयपुर के सवाई मानसिंह अस्पताल में बड़ी लापरवाही बरतते हुए स्टाफ ने एक्सीडेंट के बाद भर्ती युवक को दूसरे ग्रुप का ब्लड चढ़ा दिया। जिससे युवक की मौके पर ही मौत हो गई। खून चढ़ने के बाद युवक की दोनों किडनी फेल हो गई। वहीं इस घटना के बाद से मृतकों के परिजनों ने जमकर हंगामा किया है। सरकार के संज्ञान में आने के बाद इस मामले की जांच के आदेश दिए गए हैं।

ज्यादा खून बह जाने के कारण मरीज को खून चढ़ाया गया 
जानकारी के मुताबिक, बांदीकुई निवासी सचिन शर्मा (23) का 11 फरवरी को सड़क दुर्घटना में दायां पैर बुरी तरह कुचल गया था। उसे स्थानीय अस्पताल में ले जाया गया जहां प्राथमिक इलाज के बाद जयपुर रेफर कर दिया गया। यहां सचिन को सवाई मानसिंह असपताल (SMS Hospital) में भर्ती किया गया। यहां ज्यादा खून बह जाने के कारण सचिन को खून चढ़ाया गया। 

गलत बल्ड चढ़ाने से हुई युवक की मौत 
परिजनों का कहना है कि सचिन का ब्लड ग्रुप ओ पॉजीटिव था, जबकि अस्पताल के स्टाफ ने उसे एबी पॉजिटिव ब्लड चढ़ा दिया, जिससे सचिन की दोनों किडनी खराब हो गई। मामले में मृत सचिन के परिजनों ने बात करते हुए बताया कि ऑपरेशन के दौरान अस्पताल स्टाफ ने परिजनों को ब्लड लाने के लिए जो सैंपल और पर्ची दी थी, वह किसी और मरीज की थी। परिजनों ने ट्रॉमा ब्लड बैंक में पर्ची देकर ब्लड ले लिया यह ब्लड एबी पॉजीटिव था, जबकि सचिन का ग्रुप ओ पॉजिटिव था। ऑपरेशन के बाद सचिन को प्लास्टिक सर्जरी विभाग में शिफ्ट कर दिया गया, जहां उसे दोबारा ब्लड की जरूरत पड़ी तो डॉक्टरों ने फिर से पर्ची बनाकर दी। मरीज के परिजन जब ब्लड लेने ब्लड बैंक पहुंचे तो वहां मौजूद कर्मचारी ने परिजनों से पहले किसी और ग्रुप का ब्लड ले जाने की बात कही। तब जाकर इस बात का खुलासा हुआ कि सचिन को पहले गलत खून चढ़ाया गया था।

क्या कहता है अस्पताल? 
सवाईमान सिंह अस्पताल के अधीक्षक राजीव बगरट्टा ने कहा कि ये बहुत दुखद घटना है। ये बात सामने आई थी, इसकी जांच के लिए हमने एक कमेटी कल ही गठित कर दी। उसमें सभी विषयों पर जांच हो रही है, जो आरोप लगे हैं। कुछ ही घंटों में हम रिपोर्ट सामने रख देंगे। 

Content Writer

Tamanna Bhardwaj