दिव्यांगों को उपकरण बांटने के बाद बोले PM-गरीबों के जीवन को सरल बनाने का काम जारी

punjabkesari.in Saturday, Feb 29, 2020 - 12:59 PM (IST)

प्रयागराज: कुंभ नगरी प्रयागराज में शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 27000 दिव्यांगों और बुजुर्गों को उपकरण वितरित कर नया विश्व रिकार्ड बनाया। इस दौरान लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि हमारी सरकार द्वारा गरीबों के जीवन को सरल बनाने का काम जारी है। हमें पुन: मां गंगा किनारे आने का सौभाग्य मिला है। यहां हमें दिव्यांगों और बुजुर्गों के सेवा का मौका मिला। पूरी दुनिया में प्रयागराज के कुंभ की चर्चा हो रही है। बता दें कि इस समारोह में प्रधानमंत्री ने दिव्यांगों को स्मार्टफोन भी दिए। 
PunjabKesari
कार्यक्रम में सीएम योगी और राज्यपाल भी मौजूद
कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के अलावा कई दिग्गज नेता मौजूद रहे। इस दौरान प्रधानमंत्री ने दिव्यांगों के साथ सेल्फी भी ली। 

PunjabKesari

पूरी दुनिया में हो रही प्रयागराज के कुंभ की चर्चा 
तीर्थराज, प्रयागराज में आकर हमेशा ही एक अलग पवित्रता और ऊर्जा का एहसास होता है। पिछले साल फरवरी में मैं कुम्भ के दौरान इस पवित्र धरती पर आया था। तब संगम में स्नान करके और उसके साथ-साथ मुझे एक और सौभाग्य मिला था। वो सफाई कर्मचारी जो ऐतिहासिक कुम्भ की पवित्रता बढ़ा रहे थे और जिनके परिश्रम और पुरुषार्थ के कारण पूरे विश्व में प्रयागराज के इस कुम्भ की स्वच्छता की चर्चा हुई। पूरी दुनिया में प्रयागराज की एक नई पहचान बनी। कुम्भ में एक नई परंपरा नजर आई और उसे सफल करने वाले उन सफाई कर्मचारियों के चरण धोने का और मुझे इस महान सिद्धि को पाने वाले उन सफाई कर्मचारियों को नमन करने का अवसर मिला था। आज भी कुछ ऐसा ही सौभाग्य मुझे मां गंगा के तट पर प्राप्त हुआ है। प्रधानसेवक के तौर पर मुझे हजारों दिव्यांगजनों, वरिष्ठ जनों की सेवा करने का अवसर मिला है। थोड़ी देर पहले यहां करीब 27,000 साथियों को उपकरण दिए गए हैं। 
PunjabKesari
सरकार का दायित्व-हर व्यक्ति का भला हो
हमारे यहां कहा जाता है-स्वस्ति: प्रजाभ्य: परिपालयंतां. न्यायेन मार्गेण महीं महीशा:! यानि सरकार का ये दायित्व है कि हर व्यक्ति का भला हो, हर व्यक्ति को न्याय मिले। यही सोच तो सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास के मंत्र का भी आधार है। आपके प्रधान सेवक के तौर पर, मुझे हजारों दिव्यांगजनों और बुजुर्गों, वरिष्ठजनों की सेवा करने का अभी अवसर मिला है। थोड़ी देर पहले यहां करीब 27 हजार साथियों को उपकरण दिए गए हैं किसी को ट्रायसाइकिल मिली, किसी को सुनने की मशीन मिली और किसी को व्हीलचेयर मिली है। यहां इस सामाजिक अधिकारिता शिविर में अनेक रिकॉर्ड भी बन रहे हैं ये उपकरण आपके जीवन की मुश्किलें कम करने में कुछ मदद करेंगे। मैं मानता हूं कि ये उपकरण आपके बुलंद हौसलों के सहयोगी भर हैं। 
PunjabKesari
हमारी सरकार समाज के हर व्यक्ति के विकास के लिए
प्रधानमंत्री ने कहा कि आपकी असली शक्ति तो आपका धैर्य है, आपका सामथ्र्य है, आपका मानस है। आपने हर चुनौती को चुनौती दी है, आपने मुश्किलों को मात दिया है। आपका जीवन अगर कोई बारीकी से देखे तो हर पल, हर डगर, हर किसी के लिए प्रेरणा का कारण है। वरिष्ठजन, दिव्यांगजन, आदिवासी, दलित-पीड़ित, कोई भी व्यक्ति हो, सभी 130 करोड़ भारतीयों के हितों की रक्षा करना, उनकी सेवा करना, हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। दिव्यांगजनों की तकलीफ को समझकर जिस तरह इस सरकार ने काम किया है, उतना पहले कभी नहीं किया गया। हमारी सरकार समाज के हर व्यक्ति के विकास के लिए, उसके जीवन को आसान बनाने के लिए काम कर रही है। 130 करोड़ भारतीयों के हितों की रक्षा करना, उनकी सेवा करना, हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ajay kumar

Recommended News

Related News

static