CM योगी के आश्वासन के बाद शिक्षामित्रों ने किया आन्दोलन स्थगित

punjabkesari.in Wednesday, Aug 23, 2017 - 08:20 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से हुई लगभग डेढ़ घंटे के बातचीत के बाद शिक्षा मित्रों ने अपने आंदोलन को स्थगित करने की घोषणा की। 

सरकारी प्रवक्ता के अनुसार सहायक अध्यापक पद का समायोजन रद्द होने के बाद यहां प्रदेश भर से आए हजारों शिक्षामित्रों ने आज तीन दिन से चल रहा धरना मुख्यमंत्री के आश्वासन के बाद स्थगित कर दिया है। उन्होंने बताया कि मुयमंत्री ने एक तीन सदस्यीय कमेटी गठित करने का आदेश दिया जो शिक्षामित्रों की समस्याओं का विश्लेषण कर अपनी रिपोर्ट सरकार को सौंपेगी। तीन सदस्यीय कमेटी में प्रमुख सचिव, बेसिक शिक्षा राज प्रताप सिंह, प्रमुख सचिव सूचना अवनीश अवस्थी और जिलाधिकारी लखनऊ कौशल राज शर्मा शामिल हैं।

प्रवक्ता के अनुसार योगी और शिक्षामित्रों के प्रतिनिधिमंडल के बीच लगभग डेढ़ घंटा बातचीत हुई जिसके बाद मुख्यमंत्री द्वारा आश्रम पद्धति लागू करने और समान काम समान वेतन के आश्वासन के बाद शिक्षामित्रों के प्रतिनिधिमंडल ने आंदोलन स्थगित करने का एलान किया।

गौरतलब है कि उच्चतम न्यायालय द्वारा पिछले दिनों शिक्षामित्रों की नियुक्ति के अवैध करार देते हुए उन्हें टीईटी पास करने के संबंध में आदेश दिया था। उसके बाद प्रदेश में शिक्षामित्र आन्दोलित थे। इसी क्रम में कल तक राज्य सरकार द्वारा दस हजार रुपये मानदेय और टीईटी में अतिरिक्त अंक दिए जाने के प्रस्ताव पर शिक्षामित्र राजी नहीं थे। प्रदेश भर से हजारों की संया में शिक्षामित्र लक्ष्मण मेला मैदान में प्रदर्शन कर रहे थे।