Varanasi News: जिला कोर्ट के आदेश के बाद ज्ञानवापी के व्यास तहखाने में रात 2 बजे पूजा हुई, बढ़ाई गई सुरक्षा व्यवस्था

punjabkesari.in Thursday, Feb 01, 2024 - 09:02 AM (IST)

Varanasi News: उत्तर प्रदेश में वाराणसी जिले के ज्ञानवापी परिसर में स्थिति व्यास जी के तहखाने में जिला अदालत से पूजा-पाठ की अनुमति मिलने के बाद देर रात कमिश्नर द्वारा यहां पूजा कराई गई। रात 10 बजे वाराणसी के जिलाधिकारी और डीआईजी ज्ञानवापी के परिसर में पहुंचे। जिला अदालत के फैसले के कुछ घटों बाद ही प्रशासन की ओर से यहां पूजा की तैयारियां शुरू करा दी गईं। काशी विश्वनाथ मंदिर ट्रस्ट के सदस्यों और मुख्य पुजारी की देखरेख में पूजा कराई गई। इस पूजा में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का मुहूर्त निकालने वाले गणेश्वर द्रविड़ और मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा भी शामिल हुए।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, वाराणसी के डीएम एस राजलिंगम ने व्यास जी के तहखाने में पूजा संपन्न कराए जाने की जानकारी दी। पूजा के बाद बाहर आते हुए उन्होंने बताया कि जिला अदालत की तरफ से जो आदेश दिया गया था, उसका पालन कराया गया है। इस बीच ज्ञानवापी परिसर और काशी विश्वनाथ मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था को और सख्त कर  दिया गया है। रात से ही यहां बड़ी संख्या में पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है।

जिला कोर्ट ने ज्ञानवापी में हिंदू पक्ष को पूजा करने का दिया अधिकार
बता दें कि उत्तर प्रदेश के वाराणसी जिला अदालत ने बुधवार को ज्ञानवापी परिसर में स्थित व्यास जी के तहखाने में हिंदुओं को पूजा-पाठ करने का अधिकार देने का आदेश दे दिया। हिंदू पक्ष के अधिवक्ता मदन मोहन यादव ने एक न्यूज एजेंसी से बातचीत में इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि जिला न्यायाधीश अजय कृष्ण विश्वेश की अदालत ने तहखाने में पूजा पाठ करने का अधिकार व्यास जी के नाती शैलेन्द्र पाठक को दे दिया है। उन्होंने बताया कि प्रशासन 7 दिन के अंदर पूजा-पाठ कराने की व्यवस्था करेगा और पूजा कराने का कार्य काशी विश्वनाथ ट्रस्ट करेगा। यादव ने बताया कि ज्ञानवापी के सामने बैठे नंदी महाराज के सामने से रास्ता खोला जाएगा।

Content Editor

Anil Kapoor