आगरा में संक्रमिताें की संख्या 700 पार, अबतक 20 लाेगाें की माैत

punjabkesari.in Saturday, May 09, 2020 - 09:05 AM (IST)

आगराः उत्तर प्रदेश के सबसे हॉट स्पॉट जिला आगरा में कोरोना का प्रकोप जारी है। आगरा में 24 घंटे में 23 नए मामले सामने आए। अब जिले में संक्रमिताें की संख्या 700 पार पहुंच गई है। कुल 701 केस के साथ यहां 20 कोरोना संक्रमितों की मौत हो चुकी है। जिले में अब टोटल एक्टिव केस की संख्या 376 है जबकि 303 कोरोना संक्रमित मरीज ठीक हाे चुके हैं। जिला प्रशासन 42 हॉटस्पॉट पर कड़ी निगरानी कर रहा है।

बता दें कि इससे पहले वीरवार काे जिले में कोविड-19 के कारण दो लोगों की मौत हो गई। मृतकों में एक समाचार पत्र के पत्रकार भी शामिल हैं। जिलाधिकारी कार्यालय के अनुसार सिकंदरा क्षेत्र की रहने वाली एक महिला की भी इस बीमारी के कारण मौत हो गयी। दोनों का आगरा के एसएन मेडिकल कॉलेज में इलाज चल रहा था। शहर में बृहस्पतिवार को संक्रमण के 11 नए मामले सामने आए जिसके साथ यहां संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 678 हो गयी थी। यहां अब 

बुधवार दो सिपाहियों सहित तीन लोगों की हुई थी मौत
इससे पहले बुधवार को यहां दो सिपाहियों सहित तीन लोगों की मौत हो गई। कानपुर में तैनात महिला सिपाही की बुधवार को इलाज के दौरान मौत हो गई। जबकि एक मई को जिस सिपाही की मौत हुई थी, उसमें भी कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई। इसके अलावा एक रोडवेजकर्मी की भी संक्रमण से मौत हो गई, उधर बुधवार को 27 नए मरीज मिलने के बाद संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 667 पहुंच गया। हालांकि 28 मरीज स्वस्थ होकर घर भी लौटे। 

जेल में बंद कैदी भी हुआ संक्रमित
बुधवार को आई जांच रिपोर्ट में जेल में बंद एक कैदी भी कोरोना पॉजिटिव मिला है। जिसके बाद जिस बैरक में वह बंद था वहां हड़कंप मच गया. जेल के अन्य कैदियों को अब आईसोलेट किया गया है। संक्रमित कैदी झांसी का रहने वाला है और उसका इलाज एसएन मेडिकल कॉलेज में चल रहा है। 

यूपी का सबसे बड़ा हॉट स्पॉट बना आगरा 
लगातार कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या के बाद आगरा अब यूपी का सबसे बड़ा हॉट स्पॉट बन गया है। आगरा में बढ़ते पॉजिटिव मरीजों की संख्या को देखते हुए जिला प्रशासन ने और सख्ती बढ़ा दी है। पिछले दो दिनों से शहर में कफ्र्यू जैसा माहौल है। पुलिस के साथ ही पीएसी को भी सड़कों पर उतार दिया गया है। साथ ही अब शहर में सब्जी व दूध बेचने के लिए भी अनुमति लेनी होगी। बिना अनुमति के सब्जी या दूध बेचने पर एफआईआर दर्ज होगी। रविवार को दो सब्जी विक्रेताओं में कोरोना वायरस की पुष्टि होने के बाद जिला प्रशासन ने यह फैसला लिया है। साथ ही शहर की तीन सब्जी मंडियों को भी बंद कर दिया गया है।

दरअसल, रविवार को फ्रीगंज इलाके में एक सब्जी बेचने वाले में कोरोना की पुष्टि हुई थी। इसके बाद चमन लाल बाड़ा इलाके को सील कर दिया गया। साथ ही 1000 लोगों को होम क्वारंटाइन कर दिया गया। इसके बाद देर रात एक और सब्जी विक्रेता में संक्रमण की पुष्टि हुई। विजय नगर क्षेत्र में सब्जी विक्रेता में संक्रमण की पुष्टि मिलने के बाद हड़कंप मच गया। उसके बाद जिला प्रशासन ने बिना अनुमति के सब्जी या दूध बेंचने पर प्रतिबंध लगा दिया। साथ ही कहा गया है कि बिना अनुमति के सब्जी या दूध बेचने वालों के खिलाफ एफआईआर भी दर्ज होगी।

Ajay kumar