अखिलेश का कांग्रेस से गठबंधन तय, जल्द होगा औपचारिक ऐलान

punjabkesari.in Thursday, Jan 12, 2017 - 09:00 PM (IST)

लखनऊ: ‘साइकिल’ के लिए समाजवादी पार्टी(सपा) में चल रही खींचतान के बीच अखिलेश यादव खेमे और कांग्रेस एवं अन्य दलों के बीच उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में गठबंधन का खाका तैयार हो चुका है। इसका औपचारिक एलान एक-दो दिन में किया जा सकता है।   मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की सांसद पत्नी डिंपल और प्रियंका गांधी के बीच बातचीत के बाद आबादी के लिहाज से देश के सबसे बड़े सूबे उत्तर प्रदेश की विधानसभा के चुनाव में भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) और बहुजन समाज पार्टी(बसपा) के विरुद्ध महागठबंधन की घोषणा किये जाने की औपचारिकता ही शेष रह गयी है। 

कांग्रेस के सूत्रों के अनुसार गठबंधन के बारे में हर चीज तय हो चुकी है। कांग्रेस द्वारा अपने प्रत्याशियों की पहली सूची जारी किये जाने के साथ इस गठबंधन के बारे में कल एलान किया जा सकता है। गठबंधन के लिए तैयार फार्मूले के तहत सपा गठबंधन में शामिल पार्टियों के लिए कुल 112 सीटें छोड़ेगी। कांग्रेस को 90 सीटें मिलेंगी जबकि शेष सीटें रालोद तथा गठबंधन में शामिल अन्य पार्टियों के हिस्से में जायेगी।

कांग्रेस के कुछ नेता और उम्मीदवार हालांकि मकर संक्रान्ति के पहले विधानसभा चुनाव के उम्मीदवारों की सूची जारी किये जाने के खिलाफ हैं लेकिन अन्य नेताओं का कहना है कि अब समय बहुत कम रह गया है तथा 17 जनवरी को पहले चरण के चुनाव के लिए अधिसूचना जारी हो जायेगी। पश्चिमी उत्तर प्रदेश की 73 सीटों के लिए 17 जनवरी को अधिसूचना जारी किये जाने के साथ नामांकन शुरु हो जायेगा।

इस बीच, सपा में मची घमासान के बीच मुलायम सिंह यादव और अखिलेश खेमे के समर्थकों की निगाहें पार्टी के ‘साइकिल’ चुनाव निशान को लेकर निर्वाचन आयोग के फैसले पर टिकी हैं। उधर, पार्टी में चल रही कलह से बेजार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव आगामी चुनाव के लिए प्रचार अभियान, घोषणापत्र तथा अन्य रणनीति तैयार करने में जुटे हैं। 

कांग्रेस भी अपने सभी वर्तमान विधायकों की सीटों को छोड़कर 403 विधानसभा क्षेत्रों के लिए दो, तीन, और पांच उम्मीदवारों तक अपना पैनल तैयार कर पचारिकता पूरी कर चुकी है। दोनो पार्टियां चुनाव में भाजपा को परास्त करने के लिए किसी भी कीमत पर मुस्लिम वोटों का विभाजन नहीं होने देना चाहती हैं।

UP Political News की अन्य खबरें पढ़ने के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें