अब सभी तीर्थयात्री कर सकेंगे चारधाम यात्रा, इन नियमों का करना होगा पालन

punjabkesari.in Wednesday, Sep 30, 2020 - 11:01 AM (IST)

 

देहरादूनः उत्तराखंड सरकार ने चारधाम बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमनोत्री के लिए राज्य के बाहर के तीर्थयात्रियों को कोरोना से बचाव के लिए निर्धारित मानकों का अनिवार्य रूप से पालन करने की शर्तों के साथ यात्रा की अनुमति प्रदान कर दी है।

चारधाम देवस्थानम् प्रबंधन बोर्ड ने कहा कि अब राज्य के बाहर से आने वाले लोगों के लिए कोरोना वायरस निगेटिव जांच रिपोर्ट एवं क्वारंटीन की शर्तों को हटा दिया गया है और अब सभी यात्री स्वास्थ्य संबंधी मानकों का पालन कर चारधाम यात्रा कर सकेंगे। इसके साथ ही चारों धामों में तीर्थयात्री मंदिरों में पहले की तरह ही दर्शन कर सकेंगे और दर्शन में किसी तरह का कोई अवरोध नहीं होगा। वहीं बोर्ड ने कहा कि राज्य के लोगों के लिए चारधाम यात्रा की अनुमति एक जुलाई से आरंभ कर दी गई थी लेकिन कोरोना रिपोर्ट नेगेटिव होने या क्वारंटीन जैसे प्रावधानों के साथ यात्रा 25 जुलाई से शुरू की गयी थी लेकिन अब इन सभी शर्तों को हटा दिया गया है।

देवस्थानम ने चारधाम यात्रा के लिए कोरोना महामारी से बचाव एवं रोकथाम के लिए यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग, मंदिर में प्रवेश करने से पहले सेनेटाइजेशन, मास्क पहनने की अनिवार्यता तथा सामाजिक दूरी का पालन जरूरी किया गया है। बता दें कि यात्रियों को दिक्कत नहीं हो, इसके लिए यात्रा मार्ग पर देवस्थानम बोर्ड के यात्री विश्राम गृहों को तीर्थ यात्रियों की सुविधा हेतु खोला जा चुका है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Nitika

Recommended News

Related News

static