फतेहपुर में कोल्ड स्टोरेज से अमोनिया गैस रिसाव, दो गांव कराए गए खाली

punjabkesari.in Monday, Apr 03, 2017 - 01:03 AM (IST)

जहानाबाद: उत्तर प्रदेश के फतेहपुर जिले के जहानाबाद में स्थित एक कोल्ड स्टोरेज से रविवार देर शाम अमोनिया गैस का रिसाव होने की खबर है। रविवार देर शाम कोल्ड स्टोरेज से अमोनिया गैस के रिसाव से अफरातफरी मच गई। तेज रिसाव के साथ कुछ देर में कोल्ड स्टोरेज का ऊपर का हिस्सा ढह गया। घटना के समय 50 से ज्यादा मजदूर कोल्ड स्टोरेज में मौजूद थे। भगदड़ में पता नहीं चल पाया कि कितने लोग अंदर फंसे हैं।

मौके पर पहुंची पुलिस ने दो किमी के इलाके में घेराबंदी कर ली। यातायात रोक कर नजदीकी के दो गांव खाली करा लिए गए। गौरतलब है कि पिछले माह ही कानपुर के शिवराजपुर में कोल्ड स्टोरेज से अमोनिया रिसने के बाद बिल्डिंग ढह गई थी जिसमें नौ लोग मारे गए थे।

जहानाबाद-घाटमपुर रोड पर नारायणपुर गांव में घाटमपुर के राघवेंद्र सिंह का गरिमा कोल्ड स्टोरेज एंड आइस प्लांट है। रोज की मजदूर काम रहे थे। शाम करीब साढ़े छह बजे कोल्ड स्टोरेज से अमोनिया गैस का रिसाव शुरू हो गया। आधे घंटे के अंदर लोगों को सांस लेने में दिक्कत हुई तो अफरातफरी मच गई।

खबर प्रशासन को मिली तो अफसर कोल्ड स्टोरेज की तरफ दौड़ पड़े। हवा में अमोनिया गैस फैलने के कारण पुलिस और अधिकारियों को दो किमी पहले ही रुकना पड़ा। आगे बढऩे पर सांस लेना मुश्किल हो रहा था। अधिकारी व पुलिस बल किसी तरह मुंह पर कपड़ा बांधकर जंगल के रास्ते कोल्ड स्टोरेज तक पहुंचने का प्रयास कर रहे हैं ताकि पता चल सके कि कोई अंदर तो नहीं फंसा है।

देर रात तक प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों के साथ कई थानों का पुलिस बल, दमकल की कई गाडिय़ां, आधा दर्जन से अधिक एंबुलेंस गांव के नजदीक तक पहुंचीं लेकिन कोई भी मौके तक नहीं पहुंच पाया। अमोनिया के तेज रिसाव के चलते कई घंटे तक कोई राहत कार्य नहीं शुरू हो पाया।