किसान विरोधी है मोदी और योगी सरकार: रणदीप सुरजेवाल

punjabkesari.in Saturday, May 20, 2017 - 04:42 PM (IST)

लखनऊ: केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार और उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार पर हमला बोलते हुये कांग्रेस ने आज कहा कि किसान विरोधी नीतियों को बढ़ावा देने के कारण देश में किसानों द्वारा आत्महत्या करने की घटनाओं में उल्लेखनीय बढ़ोत्तरी हुयी है। 

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रणदीप सिंह सुरजेवाल ने आज यहां संवाददाताओं से कहा, ‘योगी सरकार को ‘चेतावनी सरकार’ कहा जाना ज्यादा मुनासिब होगा। महज 60 दिनों के भीतर इस सरकार ने बगैर कोई काम किये करीब 600 चेतावनी जारी की है। कानून व्यवस्था को संभालने में यह सरकार नकारा सिद्ध हुयी है जबकि किसानों की कर्ज माफी की घोषणा छलावा मात्र साबित हुयी है।’

आर्थिक तंगी के चलते हर दिन लगभग 35 किसानों की हुई मौत 
कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष राजबब्बर के साथ संवाददाता सम्मेलन में सुरजेवाला ने कहा कि किसानों के प्रति हमदर्दी दिखाने वाली केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार ने तीन साल के शासलकाल के दौरान कृषि को बढ़ावा देने की कोई ठोस पहल नहीं की। आर्थिक तंगी के चलते वर्ष 2015 में हर दिन लगभग 35 किसानों ने मौत का रास्ता चुना। वर्ष 2015 के दौरान करीब 12 हजार 602 किसानों ने आत्महत्या की जबकि 2016 मे यहा आंकडा बढकर 14 हजार को पार कर गया। उन्होंने कहा Þ केन्द्र की राष्ट्रीय जनतांत्रित गठबंधन (राजग) सरकार किसानों के लिये मौत का अभिशााप है। कृषि क्षेत्र में व्याप्त दुश्वारियां योगी और मोदी की सरकारों में तेजी से बढ रही हैं।’

उद्योगपति मित्रों के 1 लाख 54 हजार करोड़ कर्जे माफ
कांग्रेसी नेता ने कहा कि केन्द्र ने भाजपा नेताओं के उद्योगपति मित्रों के एक लाख 54 हजार करोड़ रूपये के कर्जे माफ कर दिये मगर आर्थिक तंगी से जूझते किसानों का फसली ऋण माफ करने में केन्द्र कोताही बरत रहा है। देश की 62 फीसदी आबादी खेती किसानी में लगी है मगर केन्द्र इस वर्ग के हितो को ताक में रखकर मोदी के चाहने वाले कुछ उद्योगपतियों को फायदा पहुंचाने में तल्लीन है।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना बीमा कंपनियों को भरपूर फायदा दिलाने वाली स्कीम
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना बीमा कंपनियों को भरपूर फायदा दिलाने वाली स्कीम है। मसलन 2016 के खरीफ सत्र के दौरान सरकार ने 17184़ 79 करोड का प्रीमियम अदा किया जबकि मुआवजे की शक्ल में कंपनी ने मात्र 6808़ 48 करोड़ अदा किये। इस तरह बीमा कंपनियो ने 10376़ 31 करोड़ रूपये का लाभ अर्जित किया। 

योगी सरकार पर तंज
योगी सरकार पर तंज कसते हुये सुरजेवाला ने कहा कि राज्य की भाजपा सरकार किसानों को तंग करने के सभी जतन कर रही है। चुनाव के दौरान सरकार ने किसानों से सभी प्रकार के ऋण माफ किये जाने का वायदा किया था मगर इसके विपरीत किसानो का सावधि ऋण माफ नहीं किये गये।