चारधाम यात्रा ने पकड़ी रफ्तार, अब तक साढ़े 5 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने किए दर्शन

punjabkesari.in Tuesday, May 17, 2022 - 11:24 AM (IST)

 

देहरादूनः उत्तराखंड स्थित गंगोत्री, यमुनोत्री, बद्रीनाथ और केदारनाथ धामों में ग्रीष्मकाल के दर्शनार्थ कपाट खुलने के बाद, सोमवार शाम 4 बजे तक कुल 5 लाख, 68 हजार, 581 भक्तों ने दर्शन लाभ प्राप्त किए हैं।

पर्वतीय क्षेत्रों में न्यूनतम तापमान के कारण, अभी तक 2 धामों में 18 स्त्री-पुरुषों की मृत्यु की सूचना है। 2 अन्य धामों के दर्शनार्थियों के अस्वस्थ अथवा मृत्यु के सम्बन्ध में जिम्मेवार अधिकारी स्थिति की अद्यतन जानकारी नहीं दे सके हैं। जिलाधिकारी, उत्तरकाशी की ओर से मिली जानकारी के अनुसार, जिले में स्थित गंगोत्री धाम में सोमवार शाम 4 बजे तक एक लाख, 13 हजार, 246 भक्तों ने दर्शन किए हैं, जबकि यमुनोत्री धाम में 94 हजार, 463 भक्तों ने दर्शन लाभ ग्रहण किए हैं। उन्होंने बताया कि सोमवार तक गंगोत्री में कुल 4 और यमुनोत्री में 14 लोगों की मृत्यु हो चुकी है। गौरतलब है कि इन दोनों धामों के कपाट ग्रीष्मकाल के लिए 3 मई को वैदिक विधि विधान से खुले हैं।

केदारनाथ-बद्रीनाथ मन्दिर समिति की ओर से मिली जानकारी के अनुसार, बद्रीनाथ-केदारनाथ धाम यात्रा वर्ष 2022 में बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि 8 मई से सोमवार शाम तक कुल एक लाख, 60 हजार, 728 और चौथे धाम केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि 6 मई से सोमवार शाम 4 बजे तक कुल 2 लाख, 154 भक्त दर्शन कर चुके हैं। उन्होंने बताया कि इन दोनों धामों में सोमवार शाम तक आने वाले कुल तीर्थयात्रियों की संख्या का योग 3 लाख 60 हजार 882 है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Related News

Recommended News

static